×

Maternity Leave पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा फैसला

ऑफिसर्स के समान ही मिलेगी मैटरनिटी लीव

 

उदयपुर, 6 नवंबर । केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले महिला सैनिकों को बड़ा तोहफा दिया है, अब भारतीय सेना में काम करने वाली महिला सैनिकों, सेलर्स, एयर वॉरियर्स और महिला अग्निवीरों को एक समान मैटरनिटी लीव (Maternity Leave) मिलेगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी महिला सैन्यकर्मियों को समान रूप से मैटरनिटी , चाइल्ड केयर और अडॉप्शन लीव देने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दी। अब से पहले सेना में केवल हायर रैंक वुमन ऑफिसर्स को मैटरनिटी लीव और बच्चों के अडॉप्शन पर छुट्टियां दी जाती थीं। 

180 दिन की मेटरनिटी लीव

महिला सैनिकों को 180 दिन की मैटरनिटी लीव (अधिकतम दो बच्चों के लिए), 18 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए पूरी सर्विस में 360 दिन की केयर लीव और एक साल से कम उम्र के बच्चे को गोद लेने पर 180 दिन की लीव मिल सकेगी। 

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ बैलेंस कर पाएंगी महिलाएं

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह फैसला सेना में सभी महिलाओं की भागीदारी के अनुरूप है, फिर चाहे उनकी रैंक कुछ भी हो। नियमों के विस्तार से सेना में पोस्टेड महिलाओं को परिवार और सामाजिक मुद्दों से डील करने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही इससे सेना में महिलाओं की वर्किंग कंडीशन में भी सुधार होगा। वे पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस कर पाएंगी।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी अधिकारी बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अनुसार, 'सशस्त्र बलों में महिला सैनिकों, नाविकों और वायु योद्धाओं के लिए उनके अधिकारी समकक्षों के समान मातृत्व, बाल देखभाल और बच्चे को गोद लेने पर चाइल्ड केयर लीव दी जाएगी। नियम जारी होने के साथ ही सेना में सभी महिलाओं को, चाहे वह अधिकारी हो या किसी अन्य रैंक की, ऐसी छुट्टियाँ देना समान रूप से लागू होगा।'