×

25 से जिले के कृषि क्षेत्रों में बढ़ेगी बिजली की मांग 

100 मेगावॉट के अतिरिक्त लोड को मैनेज करने के लिए बिजली निगम योजना बना रहा है

 

उदयपुर,17 नवंबर । रबी के सीजन में नवंबर के आखिरी सप्ताह से खेतों में सिंचाई के लिए बिजली की मांग बढ़ जाएगी। इसके लिए बिजली निगम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार कृषि क्षेत्रों में सुबह और शाम को 6-6 घंटे बिजली आपूर्ति करने की योजना है। इसे लेकर बिजली निगम दो से तीन दिनों में आदेश भी जारी कर देगा। अभी जिले में रोजाना 120 मेगावॉट बिजली की खपत हो रही है, जो नवंबर के अंत से बढ़कर 220 मेगावॉट तक पहुंच जाएगी। 100 मेगावॉट के अतिरिक्त लोड को मैनेज करने के लिए बिजली निगम योजना बना रहा है।

मानसून सत्र में बारिश कम होने के चलते कृषि सेक्टर में बढ़े लोड के कारण जिले में सप्ताह में हर शुक्रवार को रात के समय इंडस्ट्रीज की बिजली सप्लाई को बंद रखा जा रहा था। इस बार क्या कदम उठाए जाएंगे, इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।

एसई गिरीश जोशी ने बताया कि 25 नवंबर के बाद से बिजली की मांग में बढ़ोतरी होगी। लोड को मैनेज करते हुए एग्रीकल्चर और इंडस्ट्री को बिजली सप्लाई दी जाएगी। बता दें कि बिजली निगम ने अभी हाल ही में कृषि सेक्टर में ट्रांसफार्मर बदलने के नियमों में बदलाव किए हैं। अब 72 घंटों की जगह 48 घंटों में खराब ट्रांसफार्मर बदले जाएंगे।