×

अध्यापिका को बहाल करने और शिक्षा मंत्री को बर्खास्त करने की मांग

बहुजन समाज पार्टी ने दिया ज्ञापन 

 

उदयपुर 6 मार्च 2024। बहुजन समाज पार्टी राजस्थान की ओर से आज राजस्थान के हर जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन करते हुए ज्ञापन दिए गए। इस दौरान शिक्षामंत्री को बर्खास्त करने और गणतंत्र दिवस समारोह में स्टेज पर सावित्रीबाई फूले की तस्वीर लगाने पर निलंबित की गई शिक्षिका को तत्काल बहाल करने की मांग की गई। 

बसपा जिला इकाई की ओर से दिए गए ज्ञापन में बताया गया कि गणतंत्र दिवस समारोह में शिक्षिका ने सावित्रीबाई फूले की तस्वीर स्टेज पर लगाई थी जिसे हटा दिया गया। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय ग्राम लकडाई तहसील किशनगंज जिला बारां में 26 जनवरी को यह वाकया हुआ। यही नहीं उसके बाद हेमलता बैरवा को निलंबित कर उनकी ड्यूटी बीकानेर में लगा दी गई। 

विरोध प्रदर्शन के दौरान पदाधिकारियों ने कहा कि भाजपा की सराकार दलित विराधी है। शिक्षामंत्री मदन दिलावर को राज्यपाल से बर्खास्त करवाना चाहिए। ज्ञापन में यह भी बताया गया कि विद्यालय में महापुरुषों, बाबा साहेब डॉक्टर अंबेडकर, शहीद भगत सिंह व महिलाओं में शिक्षा की ज्योत जलाने वाली सावित्रीबाई फुले की तस्वीर लगाकर शिक्षिका बच्चों का ज्ञानवर्धन कर रही थी। तभी कतिपय लोगों की ओर से महापुरुषों की तस्वीर लगाने पर शिक्षिका के साथ दुर्व्यवहार किया गया जिसका सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल हुआ और उसकी शिकायत कर दी गई। 

भाजपा सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने असंवैधानिक तरीके से जनसभा में गलत शब्दों का इस्तेमाल करते हुए कई दिन बाद शिक्षिका को निलंबित कर दिया जो सरासर गलत और असंवैधानिक है। दलित महिला शिक्षिका का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

इस अवसर पर बसपा के प्रदेश महासचिव एडवोकेट जगदीश चंद्र पाल, जिला प्रभारी जगदीश बाबरिया, जिला प्रभारी सुरेश मेघवाल, जिला अध्यक्ष प्रदीप नरवरिया, जिला प्रभारी खेमराज कटारा, जिला उपाध्यक्ष गिरीश सोनार्थी, जिला महासचिव होशियार सिंह जाटव, जिला सचिव दुर्गा शंकर गमेती, जिला कोषाध्यक्ष रामकिशोर यादव, ख्यालीलाल रजक, लीला शर्मा, मोहनी गमेती, भूरीलाल सालवी, भेरूलाल यादव, रामकिशोर जाटव, एडवोकेट भंवरलाल बडारिया इत्यादि मौजूद थे।