×

राणा प्रताप नगर स्टेशन पर यात्री सुविधा को लेकर हो रहे विकास कार्य 

हेरिटेज लुक देने के साथ यहां पर व्यवस्थित पार्किंग के साथ ही फूड कोर्ट भी होगा

 

उदयपुर, 26 अक्टूबर 2023। झीलों की नगरी में मुख्य सिटी रेलवे स्टेशन पर आने से पहले जो राणा प्रताप नगर रेलवे स्टेशन आता है उसकी पूरी तस्वीर ही बदलने वाली है। ये स्टेशन आधुनिक रेलवे स्टेशन के रूप में बदलने वाला है। इसको नए मास्टर प्लान के अनुरुप यह पूरा बदला जाएगा । जिसे नए मास्टर प्लान के मुताबिक 21.9 करोड़ रुपए खर्च कर स्मार्ट बनाएंगे। यहां आने वाले यात्रियों को यह अहसास होगा कि वह दिल्ली-मुंबई जैसे किसी रेलवे स्टेशन पर है। यहां सभी सुविधाएं यात्रियों को मिलेगी।

स्टेशन पर ये होंगी सुविधाएं

हेरिटेज लुक देने के साथ यहां पर व्यवस्थित पार्किंग के साथ ही फूड कोर्ट भी होगा। इसके चलते यहाँ दूसरा प्रवेश द्वार भी बनाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर इन दिनों क्वार्टर्स की तरफ सेकंड एंट्री का काम चल रहा है। इसमे तीन मंजिला भवन बनाया जा रहा है। यहां भवन का बेस तैयार किया जा रहा है। नींव भरने के साथ ही कॉलम खड़े करने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों के अनुसार नवंबर के अंत तक इस भवन के ग्राउंड फ्लोर की छत डाल दी जाएगी।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

ये पुनर्विकसित स्टेशन नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं तथा मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान करेंगा । इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा । साथ ही लोगों को आने-जाने मे सुविधा होगी।

स्टेशन पर नए भवन में यह रहेगी सुविधाएं

पुनर्विकास कार्य तहत बन रहे भवन के ग्राउंड फ्लोर पर बुकिंग, वेटिंग हॉल आदि बनाए जाएंगे। फर्स्ट फ्लो पर रेलवे का प्रशासनिक कार्यालय होगा। सेकंड फ्लोर पर फूड कोर्ट और दुकानें होंगी।