×

स्कूल की जर्जर स्थिति कभी भी ले सकती है बच्चों की जान

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बड़गाँव का हाल पता होने के बाद भी प्रशासन बेखबर

 

उदयपुर 30 अगस्त 2022 । जिले के बड़गांव पंचायत स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बड़गाँव के हाल जर्जर अवस्था में पहुँच चुके है। वर्तमान विद्यालय पूर्व से संचालित राजकीय प्राथमिक विद्यालय बड़गाँव से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत हुआ है। उसी भवन में ही संचालित है अब तक क्रमोन्नत स्कूल। अन्य कमरों का भी निर्माण नही हुआ है।

स्थानीय विद्यालय ए ब्लॉक में कुल 17 कक्षा-कक्ष बने हुये है। विद्यालय रिकार्ड के अनुसार 10 कमरें सन् 1968 में बने थे जिनको लगभग 58-60 वर्ष हो चुके है तथा 4 कमरें सन् 1997 व अन्य कमरें इसके पश्चात् बने है। उक्त कमरों में 3 कमरें जर्जर अवस्था में होकर गिरने की स्थिति में होने से बन्द कर रखे है तथा अधिकांश कमरों के गर्डर जंग से सड गये व वर्षा ऋतु में पानी टपकता है। इस स्थिति में 3 कक्षाऐं बरामदे में बैठाकर संचालित की जा रही है जिससे छात्रों की पढाई बाधित हो रही है।

इसको लेकर ग्राम पंचायत बड़गाँव सरपंच ललिता मीणा, उप सरपंच अशोक सुथार व प्रधानाचार्य खेमराज पटेल स्थानीय विधायक को ज्ञापन भी दे चुके हैं।  लेकिन उसके बाद भी स्कूल के अब तक यही हाल है। अगर इसी तरह स्थिति रही तो कभी भी कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। ग्रामीणों ने बताया कि प्रशासन को सूचित करने के बाद भी अगर प्रशासन गहरी नींद से नहीं जगता है तो उसका जिम्मेदार प्रशासन रहेगा।