×

पर्यावरण अनुकूल दीपक के साथ मास्क का किया वितरण

इको फ्रेण्डली दीवाली के लिए जिला प्रशासन व यूआईटी की अनूठी पहल

 

जिला कलेक्टर ने कहा इको फ्रेंडली दिपावली मनाए

उदयपुर, 12 नवंबर 2020 । उदयपुर शहर में इस बार इको फ्रेण्डली दीवाली मनाने को लेकर जिला प्रशासन एवं यूआईटी ने अनूठी पहल की है। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की अध्यक्षता में गुरुवार शाम फतहसागर की पाल पर आयोजित कार्यक्रम में शहरवासियों को पर्यावरण अनुकूल दीपक के साथ कोरोना सुरक्षा कवच मास्क का वितरण किया गया।

वोकल फॉर लोकल को मिलेगा प्रोत्साहन:

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा केन्द्रीय कारागृह कोटा के बंदियों के सहयोग से मिट्टी व गाय के गोबर से यह पर्यावरण अनुकूल दीपक बनवाए हैं इससे वोकल फॉर लोकल को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि चाइनिज या विदेशी लाइट्स की तुलना में यह दीपक अधिक उपयोगी है, क्योंकि इन दीयों में जो तेल या घी जलेगा उससे पर्यावरण में शुद्धता का संचार होगा और यह दीपक बॉयोडिग्रेडेबल है जो मिट्टी में स्वतः ही मिल जाएंगे। इन प्रयासों से सेन्ट्रल जेल के कैदियों को रोजगार भी मिला है।

सर्दी में और अधिक सतर्क रहना होगा

कार्यक्रम में जिला कलक्टर ने शहरवासियों को सर्दी के मौसम में और अधिक सतर्क रहने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति में शहरवासियों ने संयम के साथ पूर्ण एहतियात बरती है अब आगे सर्दी के दिनों में और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। कलक्टर ने कहा कि अभी त्यौहारों का सीजन चल रहा है, इसमें कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करे। जिससे हम स्वस्थ्य रहकर त्यौहारों का आनन्द ले सके।

कार्यक्रम में जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश चन्द्र विश्नोई ने केन्द्रीय कारागृह कोटा के बंदियों के इन प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों से देशी उत्पादों को प्रोत्साहन के साथ पर्यावरण में शुद्वता रहेगी और हम सब इको फ्रेण्डली दीवाली मनाएंगे। उन्होंने सरकार के निर्देशानुसार शहरवासियों से पटाखे नहीं जलाने का भी आह्वान किया।

1 हजार पैकेट्स का होगा वितरण

यूआईटी सचिप अरूण हसीजा ने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान एक हजार पैकेट्स वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रत्येक पैकेट्स में 5-5 मास्क और 21 दीपक रखे गये है। इस कार्यक्रम के दौरान यूआईटी द्वारा सम्पूर्ण शहर को प्रदूषण मुक्त रखने एवं स्वच्छ बनाए रखने की अपील की गई। कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल स्वरूप मेवाड़ा, पुलिस उप अधीक्षक श्रीमती चेतना भाटी, जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन सहित यूआईटी एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।