×

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सदस्या पंवार ने ली संभाग स्तरीय बैठक

पूरी संवेदनशीलता के साथ सुलझाएं सफाई कर्मचारियों की समस्याएं - पंवार

 

सफाई कर्मचारियों की समस्याओं पर हुआ मंथन, दिए महत्त्वपूर्ण निर्देश:

उदयपुर 14 मार्च। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की सदस्या अंजना पंवार ने कहा है कि सरकार सफाई कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के प्रति गंभीर है, खुद प्रधानमंत्री इस वर्ग के कार्मिकों के प्रति संवेदना रखते है ऐसे में इनसे जुड़े सभी विभागीय अधिकारियों का दायित्व है कि वे इनकी छोटी-मोटी समस्याओं को पूरी संवेदनशीलता के साथ सुलझाएं तभी हम स्वच्छ और स्मार्ट सिटी जैसे लक्ष्यों को हासिल कर पाएंगे।
अंजना पंवार सोमवार को जिला परिषद सभागार में संभाग स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए संबोधित कर रही थी। इस बैठक में संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अंजलि राजोरिया के साथ ही उदयपुर कलक्टर ताराचंद मीणा, चित्तौड़गढ़ कलक्टर अरविंद पोसवाल, बांसवाड़ा कलक्टर अंकित कुमार सिंह, प्रतापगढ़ कलक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा, राजसमंद कलक्टर नीलाभ सक्सेना, डूंगरपुर कलक्टर शुभम चौधरी, जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, स्वायत्त शासन विभाग उपनिदेशक विनय पाठक सहित समस्त जिलों के नगरनिकायों के अधिकारियों सहित सफाई कर्मचारियों संबंधित विषयों के विभागीय अधिकारियों को उपस्थित थे।

सफाई कर्मचारियों की समस्याओं पर हुआ मंथन, दिए महत्त्वपूर्ण निर्देश:
बैठक में सदस्या पंवार ने सफाई कर्मचारियों के वेतन भत्तों, पेंशन प्रकरणों, अनुकंपा नियुक्ति, कार्यस्थल पर चेंजिंग रूम, स्वास्थ्य परीक्षण, महिला जमादारों, सुरक्षा उपकरणों, आर्थिक संबलन संबंधी योजनाओं आदि बिंदुओं पर सभी जिलों के अधिकारियों के साथ चर्चा की और कई महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने नगर निकाय के क्षेत्रफल के अनुसार जरूरत होने पर स्थाई सफाई कर्मचारियों की भर्ती करवाने, पेंशन व अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों को ऑनलाइन करवाने, आई स्केनर से उपस्थिति में शिथिलता देने, यूनियन और कर्मचारियों से माह में एक बार संवाद कर समस्याएं सुलझाने, महिला कार्मिकों से जोखिम भरे कार्य न करवाने, नियमित रूप से हैल्थ चैक अप करवाने, सफाई कार्मिकों को सफाई में जरूरी उपकरण उपलब्ध कराने,मौसम के अनुरूप यूनिफार्म, रेनकोट, स्वैटर, जैकेट देने, महिलाओं के लिए चैंजिंग रूम तैयार करने, सभी स्कूलों में सफाई कर्मचारी लगाने के प्रस्ताव भिजवाने, औद्योगिक इकाईयों में सफाई कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी संकलित करने, सफाई कर्मियों के लिए आवासीय कॉलोनियों का निर्माण करवाने, महिला जमादारों को प्रोत्साहित करने, वाल्मिकी चौराहे का निर्माण करने, सफाई कर्मचारियों  की बड़ी बस्तियों में सामुदायिक भवन व वाचनालय तैयार करवाने के निर्देश दिए।

 
मूल पद पर कार्य करें कर्मचारी:
बैठक में कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने सफाई कर्मचारियों को अन्यत्र लगाने की शिकायत की जिस पर आयोग सदस्या पंवार ने निर्देश दिए कि प्रभारी की व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से हटावें तथा सभी सफाई कर्मी अपने मूल पद पर कार्य करनें यह सुनिश्चित हो। उन्होंने पात्र कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए अप्रेल माह में ही वरिष्ठता सूची निकालने और जून तक पदोन्नति करने के निर्देश भी दिए।

 

शिविर लगाकर दो लाभ:
बैठक में आयोग सदस्या पंवार ने राष्ट्रीय सफाईकर्मी वित्त एवं विकास निगम की योजनाओं की जानकारी दी और सभी नगर निकायों को निर्देश दिए कि इसकी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए विशेष शिविर लगाया जाए ताकि सफाई कर्मचारियों को 1 से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन मिल सके।    

 

पर्यटन विकास में सबसे बड़ा योगदान आपका: संभागीय आयुक्त
बैठक में मौजूद सफाई कर्मचारियों के संगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने कहा कि साफ-सुथरे उदयपुर में यदि पर्यटन बढ़ता है तो इसमें सबसे बड़ा योगदान सफाई कर्मचारियों का है। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि उदयपुर में सफाई कर्मचारियों का कार्य अच्छा है और इसमें भी महिला सफाई कर्मचारियों द्वारा सर्वश्रेष्ठ सेवाएं दी जा रही हैं।

 

अनुकंपा नियुक्ति का सौंपा पत्र
संभागीय बैठक दौरान आयोग सदस्या पंवार ने विभिन्न नगर निकायों में अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों की समीक्षा की। प्रतापगढ़ नगर निगम की समीक्षा दौरान जिला कलक्टर प्रकाशचंद शर्मा ने निस्तारित प्रकरणों की जानकारी दी और कहा कि एक नियुक्ति तो हम आज ही दें रहे हैं। इस पर आयोग सदस्या पंवार व संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट के हाथों अनुकंपा नियुक्ति पाने वाले अंकित चलान को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया गया। इस दौरान नगर परिषद आयुक्त रमेश परिहार भी मौजूद थे।