×

डॉ. लक्ष्यराज ने देवास (MP) में महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण किया

"महाराणा प्रताप को असली पुष्पांजलि यह होगी कि हमारी युवा पीढ़ी उनके पदचिह्नों पर चलने का सच्चे मन से प्रयास करे"- डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़

 

उदयपुर, 3 अक्टूबर 2023। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की चेतक पर सवार (अश्वारूढ) प्रतिमा का सोमवार को मध्यप्रदेश के देवास स्थित भोपाल चौराहा पर अनावरण किया गया। महाराणा प्रताप की इस प्रतिमा का अनावरण महाराणा प्रताप के वंशज मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के मुख्य आतिथ्य में हुआ।

इस अवसर पर डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने कहा कि आज मोबाइल व लेपटॉप का दौर है और वर्तमान युग में इस तकनीक की आवश्यकता भी है। लेकिन हमें इसके साथ-साथ सनातन धर्म, संस्कृति, प्राचीन ग्रंथ, गौरवशाली इतिहास आदि के संरक्षण-संवर्धन के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य करना होगा। महाराणा प्रताप को असली पुष्पांजलि यह होगी कि हमारी युवा पीढ़ी उनके पदचिह्नों पर चलने का सच्चे मन से प्रयास करे।

स्वतंत्रता शब्द को जन्म देने वाले महाराणा प्रताप हर हिंदुस्तानी के प्रेरणा पाथेय हैं। स्वामी भक्ति की प्रेरणा महाराणा प्रताप के अश्व चेतक से प्राप्त करने की आवश्यकता है। इस प्रतिमा अनावरण समारोह में विधायक गायत्री राजे पवार, विक्रम सिंह पवार, महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल, निगम के सभी परिषद के सदस्यों और क्षेत्रिय समाज-संगठनों के तमाम पदाधिकारी मौजूद थे।