×

उदयपुर में 8 जनवरी से शुरु होगा ड्राई रन

जीबीएच, एआईआईएमएस बेडवास, जिला अस्पताल चांदपोल और सीएचसी नाई में ड्राई रन किया जाएगा

 

ड्राई रन के लिए डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है

कोविशील्ड और कोवैक्सिन के अप्रूवल मिलते ही उदयपुर प्रशासन ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को कम वक्त में वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरु कर दी है। उदयपुर शहर में 8 जनवरी से ड्राई रन शुरु किया जाएगा। उदयपुर जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु dry-run तीन स्थानों पर यथा जिला चिकित्सालय चांदपोल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नई एवं अमेरिकन मेडिकल कॉलेज बेडवास पर किया जाएगा। 

जिला कलेक्टर श्रीमान चेतन देवड़ा के निर्देशानुसार डॉक्टर दिनेश खराड़ी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उदयपुर ने आर सी एच ओ डॉक्टर अंकित जैन, डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर अक्षय व्यास के साथ तीनों स्थानों की विजिट कर तैयारियों का जायजा लिया। 

सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि प्रत्येक सत्र के लिए 25 लाभार्थियों के वैक्सीनेशन का ड्राई रन दिनांक 8 जनवरी 2021 को प्रातः 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक किया जाएगा। इस हेतु प्रत्येक सत्र स्थल पर एक वैक्सीनेटर ऑफिसर मौजूद होगा जो वैक्सीनेशन का कार्य करेगा। टीम में अन्य चार वैक्सीनेशन ऑफिसर प्रथम द्वितीय तृतीय एवं चतुर्थ होंगे जो क्रमशः पंजीकरण वेरिफिकेशन, निग्रनिकर्ता एवं भीड़ को नियंत्रित करने का कार्य करेंगे।  

प्रत्येक सत्र स्थल पर तीन  कक्ष होंगे, प्रथम कक्ष में लाभार्थी का पंजीकृत लिस्ट से मिलान किया जाएगा जहां पर एक सुरक्षाकर्मी मौजूद होगा दूसरे कक्ष में लाभार्थी का वेरिफिकेशन COWIN सॉफ्टवेयर पर किया जाएगा एवं वहा मौजूद वैक्सीनेटर द्वारा टीका लगाया जाएगा। कक्ष में टीका लगाने के पश्चात लाभार्थी को तीसरे कक्ष में 30 मिनट के लिए निगरानी हेतु रखा जाएगा।
 
टीकाकरण पश्चात किसी भी AEFI  हेतु AEFI  किट एवं अन्य व्यवस्थाएं सत्र स्थल पर पूर्ण कर ली गई है। प्रत्येक सत्र स्थल पर संपूर्ण टीकाकरण के ड्राई रन का कार्य  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूर्ण किया  जाएगा।