×

डूँगरपुर -14 नवबंर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स 

 

News-पोस्टल बैलेट से मतदान 19 से आरम्भ

भारत निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग, राजस्थान जयपुर के जारी दिशा-निर्देशो की अनुपालना में विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत जिले की चारो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के पुलिसकर्मियों का 19 नवम्बर को प्रातः 9 बजे पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराया जाएगा एवं वाहनों के चालक एवं परिचालकों का 22 व 23 नवम्बर को प्रातः 9 बजे पुलिस लाइन मैदान में पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराया जाएगा, जिस के लिए प्रत्येक विधानसभावार आवश्यक कार्मिकों (मय राजपत्रित अधिकारी उनके पद की मोहर के साथ) की नियुक्तियां देने के निर्देश दिए हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने मतदान में प्रयुक्त होने वाले पोस्टल बैलेट को रिटर्निंग कार्यालय से मतदान केन्द्र स्थल तक एवं मतदान की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के पश्चात् पुनः स्ट्रोंग रूम में जमा कराने के लिए निर्वाचन आयोग के प्रोटोकॉल एवं निर्देशानुसार कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। मतदान स्थल एवं आवश्यक टेन्ट, मतपेटी स्थानीय कार्यालय में उपलब्ध करवा दी जाएगी तथा शेष सामग्री यथा वोटिंग कम्पार्टमेन्ट, वीडियोग्राफर, पेन, गोंद इत्यादि सामग्री अपने कार्मिकों के साथ भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

News-सेक्टर मजिस्ट्रेट की लाइव लोकेशन के लिए दिशा-निर्देश जारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान जयपुर के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा सेक्टर मजिस्ट्रेट की लाइव लोकेशन की ट्रेंकिग गूगल मेप्स के माध्यम से की जाएगी, इस संबंध में एसओपी की पालना के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट लक्ष्मी नारायण मंत्री ने समस्त रिटर्निंग अधिकारी अपने संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट को अपना जीमेल आईडी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने मोबाइल के द्वारा गूगल मेप्स ऐप के माध्यम से अपनी लाइव लोकेशन ऑप्शन का चयन कर रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उपलब्ध करवाई गई जीमेल आईडी पर शेयर करने के निर्देश दिए हैं। समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा शेयर की गई लोकेशन रिटर्निंग अधिकारी के जीमेल आईडी पर मेल के जरिए प्राप्त होगी, जिसे गूगल मेप्स के द्वारा ट्रेक किया जा सकता हैं। समस्त सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने मोबाइल का डाटा व लोकेशन को सदैव ऑन रखने के निर्देश प्रदान किए हैं।

News-ईवीएम-वीवीपेट का द्वितीय रेण्डमाईजेशन सम्पन्न

भारत निर्वाचन आयोग एवं राजस्थान निर्वाचन विभाग के निर्देशों की अनुपालना में जिले के विधानसभा आम चुनाव-2023 के मतदान के लिए ईवीएम-वीवीपेट के द्वितीय रेण्डमाईजेशन के संबंध में  चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला सूचना एवं विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) डंूगरपुर में बैठक आयोजित हुई। विभिन्न  राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में  रेण्डमाईजेशन के बाद मतदान केन्द्रवार आवंटित बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपेट की हस्ताक्षरित सूची उपलब्ध कराई गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि मतदान केन्द्रवार आवंटित बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपेट को मतदान केन्द्रवार छटनी कर 15 नवम्बर को प्रातः 10 बजे श्री भोगीलाल पण्ड्या राजकीय महाविद्यालय में स्थापित स्ट्रांग रूम में कमीशनिंग एवं प्रीपेशन का कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा। इस दौरान राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों एवं चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों को उपस्थित रहने के लिए अपील की है।