×

Dungarpur-17 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 

News-मुख्यमंत्री ने डूंगरपुर जिले को दी अभूतपूर्व सौगातें

डूंगरपुर, 17 सितम्बर। प्रदेश मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यध्म से मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव, स्वच्छता ही सेवा, पीएम आवास योजना एवं विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह का शुभारंभ कर विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर प्रदेश को अभूतपूर्व विकास की सौगातें दी।

जिले को मिली अभूतपूर्व सौगातें

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने डूंगरपुर जिले में 46.56 करोड़ लागत के सोलर पावर प्लांट्स एवं 12.43 करोड़ लागत की परियोजनाओं एवं कार्यों के शिलान्यास एवं 5.83 करोड़ लागत कार्यों के लोकार्पण कर जिलेवासियों को विकास की सौगातें दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि सेवा ही कर्म है और प्रदेश में विकास के नये आयाम स्थापित कर, युवाओं को रोजगार देने, आत्मनिर्भर बनाने, किसानों, महिलाओं, वंचितों के साथ ही हर वर्ग के लिए सरकार कार्य कर रही है और आने वाले समय में भी सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास की मंशानुरूप ही राज्य को विकसित बनाने की संकल्पना को मुर्त रूप देने का हर संभव प्रयास करेंगे।  

नवनियुक्त पदस्थापित कार्मिकों से किया संवाद

राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश में नवनियुक्त पदस्थापित कार्मिकों-अधिकारियों से संवाद किया। डूंगरपुर जिले से नवनियुक्त सांख्यिकी अधिकारी दिनेश कुमार और प्रवर्तन निरीक्षक हर्षित कोडियार से संवाद कर बधाई दी। इस अवसर पर दोनों ही नवनियुक्तों ने शीघ्रता से नियुक्ति मिलने पर राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया । इस अवसर पर दिनेश कुमार ने सकारात्मक एवं ऊर्जावान कविता की पंक्तियां उद्द्यत कर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने सराहना करते हुए कहा कि यह पंक्तियां सभी ऊर्जावान नौजवान पीढ़ी को उत्साह से कार्य करने की प्रेरणा देंगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी नवनियुक्त कार्मिकों एवं अधिकारियों को बधाई देते हुए पूरी निष्ठा से कार्य करने तथा आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा बनने की बात कही।

सबका साथ-सबका विकास लक्ष्य: प्रभारी मंत्री खराड़ी

इस दौरारन डूंगरपुर शहर मुख्यालय पर स्थित विजयराजे सिंधिया ओडिटोरियम मेें जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री बाबूलाल खराड़ी के मुख्य आतिथ्य, जिला प्रमुख सूर्या अहारी, नगर परिषद सभापति अमृतलाल कलासुआ, जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह, आसपुर विधायक उमेश डामोर, उपसभापति सुदर्शन जैन, पूर्व सांसद कनकमल कटारा, पूर्व राज्य मंत्री सुशील कटारा, पूर्व विधायक गोपीचंद मीणा, प्रधान बिछीवाड़ा देवराम रोत, समाजसेवी बंसीलाल कटारा, गजेंद्र के विशिष्ट आतिथ्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर टीएडी मंत्री बाबुलाल खराडी ने कहा कि कम समय में ही राज्य सरकार ने युवाओं को नियुक्तियां देकर अपने प्रतिबद्धता को निभाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता लोकतांत्रिक तरीके से सबका साथ-सबका विकास की मंशा के साथ विकसित भारत और विकसित राजस्थान के संकल्पना को मूर्त रूप देना है । उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार एवं कौशल विकास से आत्मनिर्भर बनाना लक्ष्य है। इस अवसर पर उन्होंने जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए नवनियुक्त कार्मिकों-अधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

ये हुई नियुक्तियां

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ अलंकार गुप्ता ने बताया कि जिले में जून 2024 के बाद डूंगरपुर जिले में 178 एएनएम, एक एनफारसमेंट इंस्पेक्टर, दो रेंजर, दो सांख्यिकी अधिकारी, 14 वरिष्ठ अध्यापक, 14 पशु चिकित्सक की नियुक्तियां हुई है।

पीएम आवास लाभान्वितों को सौंपी चांबियां, नौ हजार से अधिक स्वीकृतियां जारी

कार्यर्क्रम में अतिथियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2021-22 में पूर्ण हुए आवाास के लाभान्वितों को घरों की प्रतीकात्म चाबियां सौंपी तथा माल्यार्पण कर मिठाई एवं नारियल भेंट कर शाल ओढ़ाकर सम्मान किया। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल पहाडिया ने बताया कि जिले में पीएम आवास की नौ हजार से अधिक स्वीकृतियां जारी हो चुकी है जिसमें से कार्यक्रम में बीस लाभान्वितों को  प्रतीकात्मक रूप से दी जा रही है।

नवनियुक्तों को सौंपे नियुक्ति पत्र

कार्यक्रम में अतिथियों ने नव नियुक्तों को नियुक्ति पत्र सौंपकर अभिनंदन कर प्रोत्साहित किया। जिला स्तरीय समारोह का प्रारंभ अतिथियों ने दीप प्रज्ज्लवन कर किया। इस अवसर पर अतिथियों का स्वागत किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अलंकार गुप्ता ने स्वागत उद्बोधन कर कार्यक्रम पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन वैभव पाठक ने किया। कार्यक्रम के दौरान एडीएम दिनेश धाकड, जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड, अधीक्षण अभियंता एवीएनएल, रसद अधिकारी, रोजगार अधिकारी सहित संबंधित समस्त अधिकारी-कर्मचारी, गणमान्य नागरिकगण मौजूद रहे।

नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन

टीएडी एवं प्रभारी मंत्री बाबूलाल खराडी एवं अन्य अतिथियों ने कार्यालय उपनिदेशक उद्यानिकी डूंगरपुर के नव निर्मित भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर उद्यानिकी अधिकारियों ने अतिथियों का स्वागत अभिनंदन किया। अतिथियों ने भवन का अवलोकन किया। कार्यक्रम का संचालन धनेश्वर पण्ड्या ने किया।

News-नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के आवेदन की तिथि अब 23 सितम्बर

डूंगरपुर, 17 सितम्बर। जवाहर नवोदय विद्यालय ठाकरड़ा (डूंगरपुर) में कक्षा 6 में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितम्बर से बढ़ाकर 23 सितम्बर कर दी हैं। प्रवेश परीक्षा की तिथि आगामी 18 जनवरी 2025 निर्धारित की गई हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य अब्दुल अजीज ने बताया कि कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अब 23 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन नवोदय वेबसाइट तथा पर किए जा सकते हैं। कक्षा 6 में दाखिले के लिए आवेदक किसी सरकारी, सरकारी मान्यता प्राप्त व सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय में वर्तमान सत्र 2024-25 में कक्षा 5 के डूंगरपुर जिले में अध्ययनरत होना चाहिए तथा डूंगरपुर जिले का निवासी हो। विद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रमाण-पत्र जो की आवेदक एवं अभिभावक और विद्यालय के प्रधानाचार्य के मोहर हस्ताक्षर के साथ होना अनिवार्य हैं जो वेबसाइट पर अपलोड होगा।

News-विद्युत संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए जनसुनवाई 18 सितम्बर को

डूंगरपुर, 17 सितम्बर। प्रबंध निदेशक, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के निर्देशानुसार एवीवीएनएल वृत्त डूंगरपुर के अधिशाषी अभियंता कार्यालय, सीमलवाड़ा में 18 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से विद्युत उपभोक्ताओं एवं आम नागरिकों की विद्युत संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए जनसुनवाई आयोजित की जाएगी। एवीवीएनएल के प्रावैधिक सहायक कमलेश्वर जैन ने बताया कि विद्युत उपभोक्ता, उपभोक्ता संगठन, स्वयंसेवी संगठन एवं आम नागरिक संबंधित अधीक्षण अभियंता डूंगरपुर कार्यालय में उपस्थित होकर विद्युत संबंधी शिकायतों का समाधान करवा सकते हैं।

News-उप राष्ट्रपति ने राज्य स्तरीय कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से स्वचछता ही सेवा अभियान का किया शुभारंभ
जिले में जिला प्रभारी मंत्री खराडी ने किया स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ

डूंगरपुर, 17 सितम्बर। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के मुख्य आतिथ्य एवं आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री भारत सरकार मनोहरलाल तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री अविनाश गहलोत के विशिष्ट आतिथ्य में मंगलवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान का झुंझुनू राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रदेश भर में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शुभारंभ हुआ। 

इस अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम नगर परिषद ऑडिटोरियम डूंगरपुर में जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री बाबूलाल खराड़ी के मुख्य आतिथ्य, नगर परिषद सभापति अमृतलाल कलासुआ, जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह, उप सभापति सुदर्शन जैन के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित हुआ। 

इस अवसर पर अतिथियों ने स्वच्छता साईकिल रैली को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। जिला स्तर पर टीएडी मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री बाबुलाल खराडी, जिला प्रमुख सूर्या अहारी, नगर परिषद सभापति अमृतलाल कलासुआ, जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह, पूर्व सांसद कनकमल कटारा, पूर्व राज्य मंत्री सुशील कटारा, पूर्व विधायक गोपीचंद मीणा, उपसभापति सुदर्शन जैन, प्रधान बिछीवाड़ा देवराम रोत, समाजसेवी बंसीलाल कटारा, गजेंद्र ने झाडूूू लगाकर स्वच्छता ही सेवा अभियान का जिला स्तरीय शुभारंभ किया। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के निर्देशानुसार इस वर्ष स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 17 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक ‘‘स्वभाव स्वच्छता - संस्कार स्वच्छता’’ की थीम पर प्रदेश एवं देशभर में स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा एवं 2 अक्टूबर को ‘‘स्वच्छ भारत दिवस’’ मनाया जाएगा। जिला कलक्टर श्री अंकित कुमार सिंह ने बताया कि जिलेभर में 15 दिवसीय पखवाडे के तहत विशेष सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा।

माह अक्टूबर में की जाने वाली रात्रि चौपालों का कार्यक्रम जारी

डूंगरपुर, 17 सितम्बर। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने माह अक्टूबर, 2024 में जिले की विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालय पर की जाने वाली रात्रि चौपालों का कार्यक्रम जारी कर दिया हैं। जारी कार्यक्रम के अनुसार 4 अक्टूबर को पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत पालीसोड़ा की रात्रि चौपाल राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय पालीसोड़ा में, 10 अक्टूबर को पंचायत समिति साबला की ग्राम पंचायत लोडावल की रात्रि चौपाल राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय लोडावल में, 17 अक्टूबर को पंचायत समिति गलियाकोट की ग्राम पंचायत रामसौर की रात्रि चौपाल राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय रामसौर में तथा 24 अक्टूबर को पंचायत समिति झौंथरी की ग्राम पंचायत सुराता की रात्रि चौपाल राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय सुराता में आयोजित की जाएगी। संबंधित विकास अधिकारी पंचायत समिति यदि चौपाल स्थल राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय गांव से दूर अथवा असुविधाजनक हो तो अपने स्तर से उचित स्थल का चयन कर जिला कलक्टर कार्यालय को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही संबंधित विकास अधिकारी अपने ग्राम विकास अधिकारी एवं अन्य माध्यमों से संबंधित ग्राम पंचायत क्षेत्र में रात्रि चौपाल चौपाल का प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश प्रदान किए हैं।