×

डूंगरपुर-18 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

डूंगरपुर 18 सितंबर 2023। बांसवाड़ा संभाग के डूंगरपुर ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल, अपराध और अन्य खबरे

News-आचार संहिता प्रभावी होते ही 24 घंटों में सरकारी संपत्तियों से हटेंगे राजनीतिक पोस्टर-बैनर और होर्डिंग्स

आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सम्पूर्ण जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी तथा निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति तक प्रभावी रहेगी। आदर्श आचार संहिता प्रभावी होते ही 24 घंटे, 48 घंटे एवं 72 घंटे में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्यवाही पूर्ण की जाकर उनकी सूचना निर्धारित प्रारूप में निर्वाचन विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने सोमवार को ईडीपी सभागार में बैठक लेकर आदर्श आचार संहिता लागू होने से पूर्व सामान्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक के दौरान ये बात कही।

समस्त जिले के ग्रामीण क्षेत्र के लिए, आयुक्त नगर परिषद, डूंगरपुर तथा अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका सागवाड़ा शहरी क्षेत्र में होर्डिंग, दीवार लेखन, पोस्टर्स, फ्लेक्स, झंडे और अन्य सामग्री हटवाना सुनिश्चित करेंगे। हटाई गई सामग्री की सूचना संकलित कर प्रपत्र में भरकर जरिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। इस आदेश की पालना के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डूंगरपुर, नगरीय क्षेत्र के लिए आयुक्त नगर परिषद, डूंगरपुर तथा नगर पालिका सागवाड़ा के लिए अधिशाषी अधिकारी, सागवाड़ा प्रभारी अधिकारी होंगे। 
अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने इस संबंध में केंद्रीय निर्वाचन आयोग की ओर से जारी किए गए दिशा- निर्देशों की जानकारी देते हुए सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां रखने के निर्देश दिए।

इससे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी 19 प्रकोष्ठ के प्रभारियों की बैठक लेकर चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में आवंटित प्रकोष्ठ में कार्यों की  प्रगति पर विस्तृत चर्चा के साथ शेष कार्यों को निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने एक-एक कर सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों से सेल के गठन, ऑब्जर्वर, माइक्रो ऑब्जर्वर की संख्या, पोलिंग पार्टियों के प्रशिक्षण, सेक्टर ऑफिसर, कानून व्यवस्था, वेबकास्टिंग, इंटरनेट सुविधा आदि पर विस्तृत चर्चा कर शेष रहे कार्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेंद्र नागर, स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी गितेश श्री मालवीय, जिला आबकारी अधिकारी राणा प्रताप सिंह, पीआरओ विपुल शर्मा, निर्वाचन कार्यालय प्रभारी धर्मेश पंड्या, आईटी प्रभारी सुनील डामोर, राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर रमेशचन्द्र जोशी, पोस्टल बैलेट प्रभारी हितेश कुमार जोशी, नियंत्रण कक्ष प्रकोष्ठ कार्यालय व्यवस्था नोडल प्रभारी प्रदीप कुमार मीणा, शिकायत निवारण नोडल ऑफिसर मोतीलाल मीणा, सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता, कोषाधिकारी जयसिंह डामोर, जिला सांख्यिकी अधिकारी भरत जोशी सहित अन्य प्रकोष्ठ प्रभारी उपस्थित रहे।

News-बीस सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा बैठक 27 सितंबर को

उपाध्यक्ष (बीसूका) डॉ. चन्द्र भान की अध्यक्षता में बीस सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक 27 सितम्बर, बुधवार को प्रातः 11 से दोपहर 1 बजे तक कलक्ट्रेट कार्यालय के ईडीपी सभगार में आयोजित की जाएगी।

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि बैठक में बीस सूत्रीय कार्यक्रम के अन्तर्गत वर्ष 2022-23 में  अर्जित उपलब्धि तथा वर्ष 2023-24 में अगस्त 2023 तक की अर्जित उपलब्धि की समीक्षा की जाएगी। राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के अन्तर्गत जिले की अब तक की प्रगति की समीक्षा व चालु वित्तीय वर्ष की कार्य योजना पर चर्चा की जाएगी। 

समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को बीस सूत्रीय कार्यक्रम की वित्तीय वर्ष 2022-23 तथा वर्ष 2023-24 में माह अगस्त 2023 तक व फ्लैगशिप योजनाओं के अन्तर्गत जिले की प्रगति रिपोर्ट के साथ बैठक में आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

News-विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन 

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में एवम जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,डूंगरपुर बी एल बुगालिया के निर्देशन में आज दिनाक 18-09-2023 को प्रतिभावान बालक छात्रावास डूंगरपुर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । 

शिविर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डूंगरपुर कुलदीप सूत्रकार ने आवासित बालकों को स्वास्थ्य का शिक्षा प्राप्ति में व अध्ययन में महत्व बताकर नशा उन्मूलन एवम नशे से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी देकर मादक पदार्थों से जीवन भर दूर रहने के लिए बालको को प्रेरित किया ।
इसी अवसर पर हरित न्याय अभियान के तहत परिसर में बालकों व के साथ पौधारोपण भी किया गया।

शिविर में छात्रावास अधीक्षक कैलाश कुमार अहारी भी उपस्थित थे ।