×

Dungarpur-19 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 

News-28 घरेलू गैस सिलेण्डर जब्त

डूंगरपुर, 19 सितम्बर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार एलपीजी घरेलू गैस सिलेण्डर के व्यवसायिक उपयोग करने के कारण 16 होटल, ढाबा, रेस्टोरेन्ट पर कुल 28 घरेलू गैस सिलेण्डर्स जब्त किए गए। जिला रसद अधिकारी विपिन जैन ने बताया कि जिसके विरूद्व 6 ए में प्रकरण जिला कलक्टर न्यायालय में प्रस्तुत किए जाएंगे। कार्यवाही सीमलवाड़ा, पीठ, झौंथरी में की गई।

News-चौरासी विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव- 2024

डूंगरपुर, 19 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंहके निर्देश पर गुरुवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश धाकड़ ने चौरासी विधानसभा क्षेत्र में प्रस्तावित उपचुनाव के लिए गठित सभी 33 प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक ली। बैठक में आदर्श आचार संहिता, प्रशिक्षण,वेबकास्टिंग, मतपत्र, मीडिया, कानून व्यवस्था, ईवीएम, भंडार, यातायात सहित सभी प्रकोष्ठों में अब तक  की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी ली। अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी धाकड़ ने कहा कि उपचुनाव को लेकर गठित सभी प्रकोष्ठ अपनी भूमिका और कार्य व्यवस्था को पूरी तरह समझ लें। प्रोटोकॉल की अक्षरशः पालना होनी चाहिए। संबंधित गाइडलाइन और मैनुअल का अध्ययन करें और निर्वाचन से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं के दौरान निर्धारित प्रोटोकॉल की पालना होनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों के मध्य समन्वय होना चाहिए और सूचनाओं का समय पर आदान-प्रदान करें। यदि कोई इश्यू हो, तो तुरंत ध्यान में लाएं। इससे पहले जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़ ने प्रभारी अधिकारियों से उनके प्रकोष्ठ से संबंधित कार्यों के बारे में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। प्रकोष्ठ प्रभारियों से मतदान दल गठन, क्रिटिकल, वनरेबल मतदान केंद्रों, वेबकास्टिंग, शैडो एरिया, शांति और कानून व्यवस्था, ईवीएम रिसीप्ट और डिस्पैच व्यवस्था, मतदान दल गठन, आदर्श आचार संहिता, एकीकृत नियंत्रण कक्ष, स्वीप, रूट चार्ट, यातायात, प्रशिक्षण, शिकायत निराकरण, मतपत्र, ईवीएम आदि से संबंधित तैयारियों की जानकारी ली और कर्य योजना की समीक्षा की। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान की ओर से जारी किए गए सभी निर्देशों और सर्कुलर का गहराई से अध्ययन करने और सभी सूचनाएं समय पर भिजवाने के निर्देश दिए।

News-राइजिंग राजस्थान 2024
एक दिवसीय इन्वेस्टर समिट 4 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 19 सितम्बर। राजस्थान सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम ’’राईजिंग राजस्थान’’ अंतर्गत जिले में इंवेस्टमेंट समिट-2024 का आयोजन 4 अक्टूबर, 2024 को होटल लेक व्यू पैलेस, डूंगरपुर में प्रस्तावित है। इस संबंध में अतिरिक्त जिला कलक्टर दिनेश धाकड़ की अध्यक्षता एवं उद्योग एवं वाणिज्य विभाग मुख्यालय जयपुर से संयुक्त आयुक्त पी.एन. शर्मा की मौजूदगी में गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में विभिन्न विभागों, उद्योग संघों के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधि, उद्योगपति मौजूद रहे। बैठक में आयोजन स्थल, आमंत्रण, कार्यक्रम के व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा कर निर्देश प्रदान किए गए। साथ ही स्थानीय उद्यमियों द्वारा अधिक से अधिक सहभागिता निभाते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने का आह्वान किया गया। संयुक्त आयुक्त पी.एन. शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रत्येक जिले में नई इकाईयां स्थापित हो, निवेश बढे, जिससे राज्य में नया औद्योगिक वातावरण बने। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने आग्रह किया कि जिले में अधिक से अधिक निवेश लाया जाएं, ताकि उन औद्योगिक एवं वाणिज्यिक इकाइयों में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर मिल सके। जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र डूंगरपुर की महाप्रबंधक मंजू माली ने बताया कि जिला प्रशासन, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, रीको के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में जिले में निवेश बढाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में अब तक लगभग 450 करोड रूपये से अधिक राशि के निवेश लिए एमओयू प्रस्तावित हो चुके हैं, जिसमें ऊर्जा, पर्यटन, शिक्षा, माईनिंग आदि सेक्टर से संबंधित हैं। साथ ही एक जिला एक उत्पाद अंतर्गत डूंगरपुर जिले की मार्बल ग्रेनाईट एण्ड टाईल्स की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। बैठक में जिला स्तरीय अधिकारीगण, औद्योगिक समिति सागवाड़ा अध्यक्ष नानालाल दर्जी, प्रकाश सोनी राजाराम सैनी, मेवाड़ दूध डेयरी प्रबंधक डूंगर पटेल, लघु उद्योग भारती के प्रतिनिधि पवन जैन, सोमपुरा मूर्तिकला के प्रतिनिधि हितेश सोमपुरा मौजूद रहे।

News-मुख्य सचिव ने जनसुनवाई के लिए दिए दिशा निर्देश
जनसुनवाई में प्रकरणों का हो गुणवत्तापूर्ण निस्तारण: जिला कलक्टर सिंह

डूंगरपुर, 19 सितम्बर। मुख्य सचिव सुधांशु पंत ने जनसुनवाई एवं संपर्क पोर्टल में आने वाले प्रकरणों में शीघ्रता से परिवादियों को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने गुरुवार को आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भाग लेते हुए प्रदेश के समस्त जिला कलेक्टर्स से जानकारी ली एवं महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश प्रदान किए। जिला स्तर पर आयोजित जनसुनवाई में जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने अधिकारियों को जनसुनवाई, संपर्क पोर्टल, विजिलेंस मे आये सभी प्रकरणों का नियमानुसार गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह निर्देश गुरुवार को जिला मुख्यालय डीओआईटी सभा कक्ष में जन सुनवाई करते हुए दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन प्रकरणों में परिवादी संतुष्ट नहीं हैं, उन प्रकरणों में स्वयं परिवादी से संपर्क कर वस्तुस्थिति से अवगत कराएं। जनसुनवाई में उन्होंने मरता पिता कुरा द्वारा वनाधिकार पत्र दिलवाने के परिवाद पर उपवन संरक्षक से दूरभाष पर जानकारी ली तथा नियमानुसार शीघ्र निस्तारण की बात कही। बोडीगामा छोटा से पहुंचे परिवादियों द्वारा अतिक्रमण हटाने एवं सीमांकन करने के परिवाद पर तहसीलदार साबला को जांच कर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। फिंगरप्रिंट नहीं आने से पेंशन में आ रही दिक्कत को लेकर पहुंची वृद्धा के कमेटी द्वारा प्रस्ताव बनाकर भेजने के लिए एसडीएम डूंगरपुर को निर्देशित किया वही चिरंजीवी दुर्घटना बीमा मे लाभांवित करने के प्रकरणों में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को  ऑनलाइन आवेदन करवाने के लिए निर्देश प्रदान किए।

ये आए प्रकरण

जनसुनवाई के दौरान जमीन रजिस्ट्री, सीमांकन हेतु, अतिक्रमण हेतु, वन अधिकार के  संबंध में, वृद्वावस्था पेंशन, भूमि आवंटन, कई बीघा जमीन पर अतिक्रमण हटाने, पार्क की जमीन पर अतिक्रमण हटाकर मुर्ति लगाने, पार्क में अतिक्रमण हटाना, कोर्ट के आदेश की पालना नहीं करने के संबंध में, चिरंजीवी दुर्घटना बीमा का लाभ दिलवाने, पीएम आवास दिलवाने, आंगनवाड़ी में चयन होने, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में लाभ दिलवाने, वार्ड बढ़ाने एवं पानी की समस्या आदि परिवेदनाएं प्राप्त हुई। इस पर जिला कलक्टर सिंह ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को त्वरित समाधान कर अगली जनसुनवाई से पूर्व नियमानुसार निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर दिनेश धाकड़, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक अशोक मीणा, जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़, एसीईओ अनिल पहाडिया, उपखण्ड अधिकारी नीरज मिश्र सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी गण मौजूद रहे

News-जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक 7 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 19 सितम्बर। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक 7 अक्टूबर सोमवार को प्रातः 11.30 बजे जिला परिषद के ईडीपी सभा भवन में आयोजित की जाएगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी हनुमान सिंह राठौड़ ने बताया कि डूंगरपुर-बांसवाड़ा सांसद श्री राजकुमार रोत की अध्यक्षता एवं श्री मन्नालाल रावत सांसद उदयपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र की सह-अध्यक्षता में बैठक में सभी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। जिला स्तरीय अधिकारीगण योजनाओं की प्रगति प्रतिवेदन 1 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे तक जिला परिषद ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ की ई-मेल आईडी पर अनिवार्य रूप से भिजवाने और बैठक में निर्धारित तिथि एवं समय पर आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।