×

Dungarpur-22 अक्टूबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 
 

News-मतदान के 48 घंटे पूर्व सूखा दिवस घोषित

डूंगरपुर, 22 अक्टूबर। विधानसभा उप चुनाव-2024 के तहत डूंगरपुर जिले में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र चौरासी-161 में उप चुनाव के दौरान मतदान की समाप्ति के 48 घंटे पूर्व अर्थात 11 नवम्बर को सायंकाल 6 बजे से 13 नवम्बर को सायंकाल 6 बजे मतदान समाप्ति तक चौरासी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र व इसके 3 किमी परिधीय क्षेत्र में सूखा दिवस घोषित किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने बताया कि पुनर्मतदान की घोषणा से पुनर्मतदान की तिथि को पुनर्मतदान की समाप्ति तक संबंधित मतदान केन्द्रों के क्षेत्रों में सुखा दिवस घोषित रहेगा एवं मतगणना दिवस 23 नवम्बर को जिला मुख्यालय डूंगरपुर के नगरपरिषद क्षेत्र में सूखा दिवस घोषित किया गया है।

News-राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी स्तर) 2024 आयोजित

डूंगरपुर, 22 अक्टूबर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा आयोजित समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी स्तर ) 2024 मंगलवार, 22 अक्टूबर को डूंगरपुर जिले के 29 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। परीक्षा समन्वयक एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री दिनेश धाकड़ ने बताया कि तीन दिवसीय परीक्षा के पहले दिन का प्रथम चरण प्रातः 9 बजे से 12.00 आयोजित किया गया। जिसमें पंजीकृत 10464 परीक्षार्थी में से 9517 उपस्थित तथा 947 अनुपस्थित रहे। वहीं, अपराह्न 3.00 बजे से सायं 6.00 तक द्वितीय चरण में पंजीकृत 10464 परीक्षार्थियों में से 9246 परीक्षार्थी उपस्थित तथा 1218 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस प्रकार प्रथम दिवस के पहले चरण में उपस्थिति प्रतिशत 90.94 तथा दूसरे चरण में 88.36 उपस्थित प्रतिशत रहा।

News-मतदान अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण 25 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 22 अक्टूबर। विधानसभा उप चुनाव-2024 के तहत नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वर एवं होम वोटिंग में नियुक्त मतदान अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण 25 अक्टूबर को ईडीपी सभागार जिला कलक्टर कार्यालय, डूंगरपुर में आयोजित किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिनेश धाकड़ ने प्रशिक्षण में जिला स्तरीय दक्ष प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

News-स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाना सर्वोच्च प्राथमिकता- जिला निर्वाचन अधिकारी
प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों की बैठक में तैयारियों की समीक्षा

डूंगरपुर, 22 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने मंगलवार को ईडीपी सभागार में चौरासी उपचुनाव के सफल आयोजन के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक ली। इस बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश चंद्र धाकड़, उपचुनाव के तहत गठित 32 प्रकोष्ठों के प्रभारी, सह प्रभारी और पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में उपचुनाव के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने, मतदान केंद्रों की सुरक्षा, मतदाताओं की सुविधा, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए आवश्यक तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने जिले में पूरी तरह से शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों को अपनी सेल के कार्मिकों के साथ बैठक करने, सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने, स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा, भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित ईवीएम प्रोटोकॉल और अन्य गाइडलाइंस की पालना तथा मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सर्दी के मौसम को देखते हुए शाम के समय मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रोशनी और मतदान के दिन निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए। मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने और स्वीप गतिविधियों में आमजन की अधिक से अधिक भागीदारी पर जोर दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने एक-एक कर सभी प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारियों से अब तक किए गए कार्यों और आगामी कार्ययोजना पर चर्चा करते हुए चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने को सर्वोच्च प्राथमिकता बताया। उन्होंने कहा कि सभी  अपने-अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें और चुनाव कार्य में किसी प्रकार की कोताही न बरतें।  

होम वोटिंग का प्रथम चरण 4 से 8 नवम्बर तक

विधानसभा उपचुनाव के तहत होम वोटिंग का प्रथम चरण 4 से 8 नवम्बर तक चलेगा। चौरासी विधानसभा क्षेत्रों के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता घर पर रहकर ही वोट डालने के लिए निर्धारित प्रपत्र 12डी में 23 अक्टूबर, बुधवार तक बीएलओ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। होम वोटिंग के प्रभारी अधिकारी ने बताया कि अब तक 319 लोगों ने होम वोटिंग के लिए आवेदन किया है।

सहज हो मतदान दलों की रवानगी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों की रवानगी के समय अंतिम प्रशिक्षण, ईवीएम डिस्पैच और रिसीव व्यवस्था पर चर्चा करते हुए मतदान दलों के प्रशिक्षण और रवानगी के दौरान एसबीपी कॉलेज परिसर में स्थापित किए जाने वाले काउंटर, पेयजल, रोशनी, साफ-सफाई और अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं पर चर्चा करते हुए कहा कि मतदान दलों की रवानगी सहज होनी चाहिए।