×

डूंगरपुर - 22 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 

डूंगरपुर जिले के 93 यात्री जगन्नाथपुरी के लिए रवाना

 

डूंगरपुर, 22 सितम्बर । मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत देवस्थान विभाग की ओर से संचालित वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत शुक्रवार को डूंगरपुर रेलवे स्टेशन से जगन्नाथपुरी के लिए ट्रेन रवाना हुई।

 

इसमें डूंगरपुर के 93 और बांसवाड़ा के 64 वरिष्ठ नागरिक सहित कुल 157 यात्री रवाना हुए। सहायक आयुक्त देवस्थान विभाग ऋषभदेव गौरव सोनी ने बताया कि विशेष ट्रेन डूंगरपुर से सुबह 11 बजे रवाना हुई। क्रय विक्रय समिति के अध्यक्ष रतनलाल पाटीदार और उप जिला प्रमुख सुरता परमार ने हरी झंडी दिखा कर ट्रेन को रवाना किया। ट्रेन 24 सितम्बर को जगन्नाथ पुरी पहुंचेगी तथा 27 सितम्बर को पुनः उदयपुर लौटेगी।

देवस्थान विभाग के यात्रा प्रबंधक गिरीश व्यास ने बताया कि यात्रियों की सहायता के लिए प्रत्येक कोच में दो राजकीय कार्मिकों को नियुक्त किया गया है। पूरी टेªन के लिए एक राजपत्रित अधिकारी को प्रभारी नियुक्त किया गया। यात्रियों की स्वास्थ्य जांच के लिए एक डॉक्टर एवं दो नर्सिंग कर्मचारी ट्रेन में उपलब्ध रहेंगे।

जिला कारागृह डूंगरपुर का आकस्मिक निरीक्षण

माननीय अध्यक्ष, महोदय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, डूंगरपुर के निर्देशो की पालना में गुरूवार को जिला कारागृह, डूंगरपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जैल में कुल 155 बंदी निरूद्ध पाये गये, जिन्हे क्षमता के मुकाबले अधिक होने से अन्यत्र कारागृह में स्थानान्तरण बाबत् उच्चाधिकारीगण को पत्र लिखे जाकर अवगत कराने बाबत् निर्देश दिये गये।

जैल में बंदी दीलिप व राकेश के नियमित ईलाज कराये जाने के निर्देश दिये गये। परिसर में साफ-सफाई पाई गई। सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिरकण, डूंगरपुर कुलदीप सूत्रकार ने बताया कि माननीय नालसा, व माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार विचाराधीन बंदीयों के बाबत् विशेष अभियान का शुभारंभ किया गया है, जिसमें प्रत्येक बंदीगण के संबंध में विशिष्टियों का अंकन कर दिये गये निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जायेगी। 

बीस सूत्री कार्यक्रम को लेकर उपाध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान 26 व 27 को डूंगरपुर में

बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति राजस्थान सरकार के उपाध्यक्ष (केबिनेट मंत्री) डॉ. चन्द्रभान 26 व 27 सितम्बर को जिले के दौरे पर रहेंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि डॉ. चन्द्रभान 26 सितम्बर को सायं 7 बजे सर्किट हाउस, डूंगरपुर पहुंचेंगे व रात्रि विश्राम सर्किट हाउस, डूंगरपुर करेंगे।

इसी प्रकार वे 27 सितम्बर को प्रात 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक जिला कलक्ट्रेट, सभागार, डूंगरपुर में बीसूका की समीक्षा बैठक लेंगे। उन्होंने तहसीलदार, डूंगरपुर को उपाध्यक्ष डॉ. चन्द्रभान के मद्देनजर जिले में आगमन से प्रस्थान तक प्रोटोकॉल का कार्य सम्पादित करने के निर्देश दिए हैं। जिला पुलिस अधीक्षक, डूंगरपुर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

हौंसला एफपीओ ब्लॉक दोवड़ा में आम सभा का आयोजन सम्पन्न 

हौंसला एग्रो फार्मर प्रोडूसर कम्पनी में आम सभा का आयोजन कार्यक्रम ग्राम पंचायत पुनाली में शुक्रवार को किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला परियोजना प्रबंधक हितेश कुमार चौबीसा, लाईवलीहुड प्रबंधक असलम शाह, कृषि विभाग से कृषि पर्यवेक्षक माया रोत पुनाली, पुनाली ग्राम पंचायत की सरपंच अशोका परमार व राजीविका स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 400 महिलाएं जो एफपीओ शेयर धारक भी उपस्थित रही।

सभी को एफपीओ के वार्षिक बजट व एफपीओ की कार्य योजना, जैविक कृषि व जैविक कृषि उत्पाद व अन्न श्री योजना के बारे में बताया गया। जिला परियोजना प्रबंधक हितेश चौबीसा ने राजीविका के अन्तर्गत चल रही योजना जैसे वनधन योजना, महिला निधि एफपीओ के अन्तर्गत व्यावसायिक गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए यह भी बताया गया कि राजीविका से जुड़ी हुई महिलाओं की आजीविका बढ़ाने के लिए विस्तृत जानकारी भी दी गई।

लाईवलीहुड आजीविका प्रबंधक असलम शाह ने बताया कि किस प्रकार से अपने खेतों से होने वाले उत्पादन को एफपीओ के माध्यम से प्रोसेसिंग कर बाजार में मार्केटिंग करना ताकि एफपीओ में शेयर धारक को अधिक लाभ मिल सके। ग्राम पंचायत पुनाली की सरपंच अशोका परमार ने एफपीओ के लिए भवन और क्लस्टरन लेवल फेडरेशन पुनाली के लिए कार्यालय भवन के लिए भूखण्ड आवंटन करवाने का आश्वस्त किया और कहा कि राजीविका की सभी महिलाओं का सहयोग करने के लिए हमेशा तत्पर रहुंगी। संचालन भावना शर्मा ने किया एवं ब्लॉक परियोजना प्रबंधक रमेश नायक ने धन्यवाद ज्ञापित कर सभा का समापन किया गया।

विद्युत संबंधी समस्याओं के लिए जनसुनवाई आज

प्रबंध निदेशक अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के निर्देशानुसार वृत्त डूंगरपुर के अधीक्षण अभियंता कार्यालय डूंगरपुर में 23 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक विद्युत उपभोक्ताओं एवं आम नागरिकों की विद्युत संबंधी समस्याओं के लिए जनसुनवाई आयोजित की जाएगी।

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (अविविनिलि), डूंगरपुर के प्रावैधिक सहायक कमलेश्वर जैन ने बताया कि विद्युत उपभोक्ता, उपभोक्ता संगठन, किसान संगठन, स्वयंसेवी संगठन एवं आम नागरिक संबंधित अधीक्षण अभियंता कार्यालय डूंगरपुर में उपस्थित होकर विद्युत संबंधी शिकायतों का समाधान करवा सकते हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय वृद्ध कल्याण दिवस 1 अक्टूबर

अन्तराष्ट्रीय वृद्ध कल्याण दिवस के अवसर पर 1 अक्टूबर 2023 को मुस्कान संस्थान रेलवे फाटक के पास बलवाड़ा डूंगरपुर में दोपहर 2 बजे वृद्धजन सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि कार्यक्रम में वृद्धजनों को सम्मानित करने के साथ वरिष्ठ नागरिकों की स्वास्थ्य जांच, रोडवेज बस पास, पेंशन स्वीकृति सहित राज्य तथा भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी। इसके लिए विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

अनुसूचित जाति कल्याण के लिए कार्यक्रम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर 2 अक्टूबर को अनुसूचित जाति कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। जिला प्रशासन की ओर से हरिजन बस्ती पातेला (बाबा राम देव मंदिर) में 2 अक्टूबर, सोमवार को प्रातः 11 बजे अनुसूचित जाति कल्याण दिवस के तहत विशेष कैम्प लगाया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि इस कार्यक्रम में विशेष रूप से अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की निजी एवं मोहल्ले की सामूहिक समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जाएगा। सभी संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम में निर्धारित समय पर आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।