×

डूंगरपुर-23 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

News-24 अप्रैल शाम 6 बजे से 26 अप्रैल शाम 6 बजे तक सभाओं, बैठकों पर पूर्ण प्रतिबंध
डूंगरपुर जिले में निषेधाज्ञा जारी

डूंगरपुर, 23 अप्रैल। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव-2024 शांतिपूर्वक, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से कराए जाने व डूंगरपुर जिले के सभी मतदाता बिना किसी आतंक व भय के अपने संवैधानिक मताधिकार का प्रयोग कर सके। इसके लिए शांति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना नितान्त आवश्यक हैं। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 के तहत मतदान के समाप्त होने वाले 48 घंटों की पूर्व अवधि में निर्वाचन प्रचार अभियान समाप्त हो जाएगा। इसलिए इस अवधि में सार्वजनिक सभाओं आदि के माध्यम से निर्वाचन प्रचार क्रियाकलाप रोक दिए जाते हैं। मतदान क्षेत्रों में कड़ी निगरानी बनाए रखने की आवश्यकता हैं, ताकि कोई अवांछित तत्व गैर कानूनी, अवैधानिक गतिविधियों जैसे कि राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए मतदाताओं को अनावश्यक रूप से प्रेरित करने और प्रभावित करने के लिए नगद, उपहार, शराब आदि के अवैध वितरण आदि नहीं हो पाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट अंकित कुमार सिंह ने डूंगरपुर जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं जान माल की सुरक्षा किए जाने की दृष्टि से दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा घोषित की हैं।

जारी आदेश के अनुसार मतदान समाप्ति पूर्व 48 घंटे की अवधि में चुनाव प्रचार-प्रसार प्रतिबंधित रहेगा। इस 48 घंटे की अवधि के दौरान किसी भी व्यक्ति अथवा समूह द्वारा विधि विरूद्व जमाव, जनसभा अथवा उसमें भाग लेना पूर्ण प्रतिबंधित रहेगा। आदेश के अनुसार 24 अप्रैल (बुधवार) सायं 6 बजे से 26 अप्रैल (शुक्रवार) सायं 6 बजे तक (मतदान समाप्ति तक) की अवधि के दौरान सभाओं पर प्रतिबंध और सार्वजनिक बैठकों पर रोक रहेगी। इस अवधि के दौरान घर-घर (डोर-टू-डोर) सम्पर्क किया जा सकेगा। मतदान केन्द्रों के 200 मीटर की परिधि में किसी भी अभ्यर्थी, राजनीतिक दल की ओर से मतदान सहायता केन्द्र स्थापित नहीं किया जाएगा।  निषेधाज्ञा की अवहेलना या उल्लंघन किए जाने पर संबंधित मजिस्ट्रेट द्वारा भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 एवं अन्य विधिक प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जाएगी।

News-सेक्टर ऑफिसर का प्रशिक्षण सम्पन्न

डूंगरपुर, 23 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत सेक्टर आफिसर का प्रशिक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर अंकित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निरंजन चारण की उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर अंकित कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निरंजन चारण ने सेक्टर आफिसरां का मार्गदर्शन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने इलेक्शन के प्रत्येक प्रोटोकॉल की पालना करते हुए मुस्तैद रहकर अपनी ड्यूटी निभाने के निर्देश दिए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा ने कहा कि सेक्टर अधिकारी व सेक्टर पुलिस अधिकारी निर्वाचन को लेकर अपनी सारी तैयारियों का एक बार रिव्यू कर लें। निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष और निर्विघ्न सम्पन्न कराया जाना है। पुलिस सेक्टर अधिकारी की कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी है, कानून व्यवस्था को सुदृढ़ रखें। सभी सेक्टर अधिकारियों के पास उनके क्षेत्र का नक्शा व रूट चार्ट है। अपने क्षेत्र के पोलिंग बूथ का रात्रि में भी भ्रमण करें। अपने क्षेत्र के एआरओ और माइक्रो ऑब्जर्वर के सम्पर्क में रहें। वेबकास्टिंग कैमरे के एंगल को चैक करें। एसएलएमटी रमेशचन्द्र जोशी डीएलएमटी वैभव पाठक, ललित कुमार जोशी, रवि कुमार ने विस्तृत प्रशिक्षण दिया।

News-ईवीएम प्रोटोकॉल और आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित हो-  जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह
चारों एआरओ और सभी प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक में व्यवस्थाओं की समीक्षा

:
डूंगरपुर, 23 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह ने मंगलवार को ईडीपी सभागार में सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं सभी प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों एवं सहायक प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने एक-एक कर सभी एआरओ से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त माहौल में मतदान सुनिश्चित कराने के लिए की गई तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने डिस्पैच एवं रिसीव सेन्टर, मतदान दलों, माइक्रो ऑब्जर्वर, सेक्टर मजिस्ट्रेट की रवानगी एवं रुकने की व्यवस्था, भोजन, पेयजल, मतदान केन्द्रों पर सभी आवश्यक सुविधाओं, सूचनाओं के आदान-प्रदान, मतदान दलों की सुगम और सहज रवानगी को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। 

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर मॉक पोल से लेकर मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम को स्ट्रॉन्ग रूम तक पहुंचाने और वहां से संबंधित आरओ मुख्यालय पर पहुंचाने तक प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी कार्य समय पर पूर्ण करें। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी एक दूसरे से समन्वय रखें और समय पर ईवीएम कलेक्शन, ट्रांसपोर्टेशन और स्क्रूटनी सुनिश्चित करवाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दल रवानगी स्थल एसबीपी कॉलेज, डूंगरपुर में 25 अप्रेल को अंतिम प्रशिक्षण के पश्चात मतदान दलों की रवानगी, पार्किंग, भोजन, पेयजल, बेवकास्टिंग, मतदान दलों की वापसी सहित अन्य बिंदुओं पर भी तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी को अपने दायित्व पूरी जिम्मेदारी के साथ निभाने की बात कही।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा ने कहा कि मतदान दिवस के दिन मॉक पोल समय पर हो और एसओपी की अक्षरशः पालना होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी एआरओ मतदान दिवस के दिन भेजी जाने वाली सभी सूचनाओं और रिपोर्ट समय पर भेजें। मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी ने आदर्श आचार संहिता की पालना करवाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में आदर्श आचार संहिता की पालना होनी चाहिए। इसमें जरा-भी लापरवाही न बरतें।  

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी, चारों एआरओ, सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी और सह प्रभारी उपस्थित रहे।