×

Dungarpur-23 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 

News-ओवरफ्लो टंकी का तत्काल वाल्व रिपेयर कर वितरण कार्य शुरू करवाया

डूंगरपुर, 23 सितंबर/आसपुर उपखंड क्षेत्र के पुंजपूर गांव में जल स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की सोम कमला आम्बा फ्लोराइड मुक्त पेयजल टंकी के ओवरफ्लो होने पर तत्काल ठीक करवा कर वितरण शुरू करवाया गया है।

अधीक्षण अभियंता पीएचईडी ने बताया कि ग्रामीण जल योजना पूंजपुर वर्तमान में 61 गांवों की वृहद पेयजल योजना से लाभान्वित है। इस गांव में मुख्य बैलेंसिंग रिजर्वायर स्थापित है, जिससे पूंजपुर योजना के साथ ही बोडीगामा बड़ा, बोडीगाम छोटा, माल, काब्जा आदि ग्रामों की पेयजल सप्लाई की जाती है।

उन्होंने बताया कि उक्त उच्च जलाशय को शनिवार 21 सितंबर को प्रातः काल सोम कमला आम्बा स्थित मुख्य बैलेंसिंग रिजर्वायर से भरा जा रहा था, जिसके दौरान उच्च जलाशय के सप्लाई लाइन का वाल्व खराब हो जाने से वाल्व खुल नहीं पाया था, जिसे पूर्ण दबाव से हो रहे जल भंडारण के कारण उच्च जलाशय ओवरफ्लो हो चुका था । उन्होंने बताया कि तत्काल प्रभाव से वाल्व रिपेयर करवा कर पेयजल वितरण सुचारू करवा दिया गया है। इसके साथ ही संबंधित संवेदक को भी पाबंद किया गया है।

News-टोबेको फ्री युथकैम्पेन 2.0 का आयोजन कल से

डूंगरपुर, 23 सितम्बर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में तम्बाकू रोकथाम एवं टोबेको फ्री युथ कैम्पेन 2.0 के लिए जिले के समस्त विभागांे को तम्बाकू मुक्त करवाने एवं आमजन को जागरूक करने के लिए 24 सितंबर से 23 नवंबर तक टोबेको फ्री यूथ कैंपेन 2.0 का आयोजन किया जाएगा ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अलंकार गुप्ता ने बताया कि इसके तहत जिले में सभी सार्वजनिक स्थानों व समस्त बिक्री केंद्रों किसी भी सरकारी व प्राइवेट शिक्षण संस्थान, दुकान, किओस्क, डेयरी, होटल, बार एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों के आसपास खाद्य सामग्री के साथ-साथ तंबाकू उत्पाद को बेचता, उपयोग करता व प्रदर्शन करता हुआ पाया गया तो संबंधित पर कोटपा अधिनियम के तहत होने वाली प्रशासनिक कार्रवाई के लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगा ।
उन्होंने जिले के समस्त नागरिकों से अपील की है कि तंबाकू से होने वाली खतरनाक बीमारी कैंसर को मात देने के लिए अभियान को सफल बनाने एवं तंबाकू छोड़ने के लिए आम जन को अधिक से अधिक एक दूसरे को जागरूक करने के साथ ही अपने आसपास प्रदर्शनी करने वाले की शिकायत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डूंगरपुर कार्यालय में दर्ज करवा सकते हैं।

News-अधिकारी स्वयं करें मॉनिटरिंग तथा अधीनस्थ को भी करें पाबंद: जिला कलक्टर सिंह

डूंगरपुर, 23 सितंबर। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने आमजन से जुड़ी समस्याओं के समाधान हेतु अधिकारियों को स्वयं मौके पर पहुंच कर मॉनिटरिंग करने तथा अधिनस्थों को भी पाबंद करने के निर्देश दिए।

उन्होंने यह निर्देश सोमवार की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में आम जन से जुड़े विभागों के संबंध में आ रही परिवेदनाओं के निस्तारण के संदर्भ में दिए। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन सड़कों पर कार्य चल रहा है अथवा टेस्टिंग चल रही है उसके अतिरिक्त अन्य सभी सड़कों की मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें। इस संबंध में अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर संबंधित परिवादी अथवा ग्रामवासियों को वस्तु स्थिति से अवगत करवाये।

इसी क्रम में उन्होंने संपर्क पोर्टल पर भी आने वाली परिवेदनाओं के संदर्भ में सभी विभागाध्यक्षों को प्रतिदिन पोर्टल देखने, उस पर आने वाली परिवेदनाओं की रिपोर्ट का विश्लेषण करते हुए उस संबंध में तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर परिवेदना अधीनस्थ लेवल पर है तो इस संदर्भ में उनकी भी प्रभावी मॉनिटरिंग की जाएं तथा शीघ्र निस्तारण करवाया जाएं। उन्होंने परिवेदनाओं के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण, निस्तारण के संदर्भ में उपलब्ध फोटो अपलोड करने, परिवादी को मौका स्थल पर बुलाकर अथवा दूरभाष पर जानकारी देकर संतुष्ट करने, प्रतिदिन सायं को निस्तारण प्रकरणों की रिपोर्ट लेने, अधिकतम सात दिवस में निस्तारण करने हेतु प्रयास करने, अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करने, उनसे भी प्रतिदिन रिपोर्ट लेने आदि के निर्देश प्रदान किये।

उन्होंने शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान ब्लॉक लेवल पर बैठक  आयोजित करने तथा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करने, संपर्क पोर्टल पर प्रकरणों का निस्तारण करने, प्रखर राजस्थान अभियान आदि के संबंध में निर्देश प्रदान किये। उन्होंने एवीएनएल अधिकारी से रीको औद्योगिक क्षेत्र में आयोजित शिविर के दौरान आई परवेदनाओं और उनके समाधानों के बारें में जानकारी ली । साथ ही बैठक आयोजित करने, समुचित निस्तारण करने तथा नियंत्रण कक्ष में लगे कार्मिकों को पाबंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने आईसीडीएस विभाग की समीक्षा के दौरान पोषाहार वितरण, आशान्वित ब्लॉक झौंथरी में विभिन्न मानकों पर फोकस करने, मरम्मत योग्य भवनों के प्रस्ताव भेजने, पशुपालन विभाग के वैक्सीनेशन अभियान एवं बजट घोषणा के तहत बिलड़ी उप स्वास्थ्य केंद्र में भूमि चिन्हीकरण प्रस्ताव भेजने, अन्य जर्जर भवनों के मरम्मत हेतु प्रस्ताव भेजने, जल जीवन मिशन के अंतर्गत सोम कमला आम्बा प्रोजेक्ट के अंतर्गत जल संग्रहण क्षमता, वितरण क्षमता, एडवर्ड संबंध एवं डिमिया बांध में संग्रहण स्तर आदि की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। चिकित्सा विभाग की समीक्षा के दौरान सिकलसेल एनीमिया, आयुष्मान कार्ड, मौसमी बीमारियां, उपचार, उपलब्ध दवाईयां एवं चिकित्सा संसाधन आदि की जानकारी ली। उन्होंने रोजगार अधिकारी से रोजगार दिवस तथा इन्वेस्टर समिट आयोजन को लेकर की गई तैयारियों के बारें में जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिये।
उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, आयुर्वेद विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग, कृषि विभाग, हॉर्टिकल्चर सहित अन्य महत्वपूर्ण विभागों की समीक्षा की तथा महत्वपूर्ण निर्देश प्रदान किए।

जिला कलक्टर सिंह ने बैठक में स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत सभी कार्यालयों में भी एक साथ एक दिवस निर्धारित करते हुए संपूर्ण कार्यालय, शौचालय, परिसर आदि की साफ-सफाई करने तथा कार्य संपादन के फोटो अपलोड करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर दिनेश धाकड़, सीईओ हनुमान सिंह राठौड सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी गण मौजूद रहें।

News-जिला स्तरीय रोल प्ले एवं लोक नृत्य प्रतियोगिता आयोजित

गौरी शंकर उपाध्याय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नंबर 6 नई बस्ती डूंगरपुर में सोमवार को जिला स्तरीय रोल प्ले एवं लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसडीएमसी सदस्य श्यामलाल गर्ग ने की । स्वागत उद्बोधन  संस्था प्रधान श्रीमती लता भट्ट द्वारा दिया गया । रोल प्ले प्रतियोगिता में प्रथम महात्मा गांधी टाउन डूंगरपुर, द्वितीय स्थान महात्मा गांधी गैंजी, तृतीय देवेंद्र बालिका उमावि डूंगरपुर रहें। लोक नृत्य प्रतियोगिता में सुखदेव भाई आदर्श राउमावि पुनाली प्रथम, महात्मा गांधी टाउन द्वितीय स्थान तथा तृतीय स्थान गौरी शंकर उपाध्याय उमावि डूंगरपुर रहें।

कार्यक्रम में पंजीयन का कार्य श्रीमती नीलम सेवक तथा श्रीमती माया कटारा द्वारा किया गया । प्रभारी रंजीता भटेवरा द्वारा प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया । कार्यक्रम में निर्णायक राजेंद्र जी भट्ट, धीरज टेलर, श्रीमती शीतल पंड्या, श्रीमती जिज्ञासा भगोरा, श्रीमती अनुराधा चौबीसा रहें।

कार्यक्रम का संचालन ज्योति बाला मीणा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उप प्रधानाचार्य अशोक कुमार भोइर्, राजेंद्र कुमार पांचाल, कला गमेती तथा अन्य विद्यालय से आये प्रतिभागियों और विद्यार्थी मौजूद रहें।