×

Dungarpur-25 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 

News-सीधे प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर

डूंगरपुर, 25 सितम्बर। राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय देवल डूंगरपुर में सत्र 2024-25 के लिए डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के प्रथम, द्वितीय वर्ष में सीधे प्रवेश का अंतिम अवसर प्रदान करते हुए 24 सितम्बर से 30 सितम्बर 2024 तक आवेदन किए जा सकते हैं। राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय देवल के प्रधानाचार्य डॉ. जमील खांन ने बताया कि इच्छुक विद्यार्थी उसी दिन आवेदन कर प्रवेश ले सकता है। अधिक जानकारी के लिए प्रथम वर्ष नोडल अधिकारी डॉ. जमील खांन मोबाइल नंबर (9982311274) तथा द्वितीय वर्ष के नोडल अधिकारी राजकुमार मीणा मोबाइल नंबर (8290965563) से सम्पर्क कर सकते हैं।

News-विधानसभा उप चुनाव-2024
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की उप चुनाव की तैयारियों की समीक्षा

डूंगरपुर, 25 सितम्बर। आगामी विधानसभा उप चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने वीसी के माध्यम से राज्य के समस्त सात विधानसभा क्षेत्रों में प्रस्तावित उप चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। राजीव गांधी सेवा केन्द्र, डूंगरपुर से जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर अंकित कुमार सिंह, रिटर्निंग अधिकारी प्रवीण कुमार मीणा, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक मीणा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण वीसी से जुडे। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षण पर प्रजेन्टेशन दिया।

वीसी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों में आदर्श आचार संहिता के दौरान विभिन्न अनुमतियों, निरोधक कार्रवाइयों, मतदाता सूची, नामांकन प्रक्रिया, पेड न्यूज, मीडिया सेल, राजनीतिक विज्ञापनों का अधिप्रमाणन, मतदान दलों का गठन, मतदान दिवस की तैयारियां, ईवीएम की रेण्डमाइजेशन के पश्चात् ईवीएम प्रोटोकॉल की पालना, एफएसटी, एसएसटी, निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए।

वीसी के पश्चात् जिला निर्वाचन अधिकारी ने चौरासी विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव को लेकर गठित विभिन्न प्रकोष्ठो के प्रभारी अधिकारियों से आगामी कार्य योजना पर चर्चा की। उन्होंने चौरासी विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांगजन मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करवाने के लिए प्रेरित करने, मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं, ईवीएम मशीनों के रेण्डमाइजेशन, माइक्रो ऑब्जर्वर, मीडिया सेल, राजनीतिक विज्ञापनों के अधिप्रमाणन, पेड न्यूज, एफएसटी-एसएसटी, वीडियोग्राफी, कानून व्यवस्था आदि के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए गए।

News-जिला कलक्टर के निर्देश पर प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के हुए औचक निरीक्षण

डूंगरपुर, 25 सितम्बर। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह के निर्देशानुसार बुधवार को जिले के राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने बताया कि राज्य सरकार की मंशानुरूप कार्यस्थल पर कार्मिक की समय पर उपस्थिति रहे।  इसी क्रम में जिले के 36 राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि औचक निरीक्षण अतिरिक्त जिला कलक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी के द्वारा विद्यालय खुलने के साथ ही किया गया। ग्राम पंचायत की स्कूलों में कार्मिको की उपस्थिति जांचने के निर्देशानुसार निरीक्षण के दौरान 65 शिक्षक समय पर उपस्थित नहीं हो पाए। उन्होंने बताया कि निरीक्षण की रिपोर्ट मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रणछोड़ डामोर को देकर नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

News-जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित

डूंगरपुर, 25 सितम्बर। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग वृत्त डूंगरपुर की ओर से जल जीवन मिशन के तहत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर दिनेश धाकड़ की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में जल जीवन मिशन के तहत योजनाओं की प्रगति एवं एफएचटीसी की प्रगति एवं बैठक के एजेण्डा के अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की गई। अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार कछवाहा ने जिले में जल जीवन मिशन की प्रगति को अतिरिक्त जिला कलक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया। इस पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने एफएचटीसी की प्रगति बढ़ाने तथा योजना का कार्य शीघ्र पूरा करवाने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित अधिशाषी अभियंता परियोजना तथा सभी सहायक अभियंताओं को एफएचटीसी के लक्ष्य निर्धारित किए। साथ ही स्कूल एवं आंगनवाड़ी केन्द्र पर जल संबंध से संबंधित चर्चा हुई तथा साथ ही पूर्ण हो चुके गांवो में हर घर जल प्रमाण-पत्र लेने व उनको आईएमआईएस पर इंद्राज करने के लिए आईएसए को पाबंद करने के निर्देश प्रदान किए गए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने उपस्थित सभी अन्य विभाग के अधिकारियों को जल जीवन मिशन में प्रगति लाने के लिए समन्वय स्थापित कर प्रयास करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला डूंगरपुर के समस्त अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता, एमआईएस कन्सलटेन्ट और आईएसए सहित अन्य विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

News-अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ने सीमलवाड़ा उपखंड कार्यालय और तहसील का निरीक्षण किया

डूंगरपुर, 25 सितम्बर। बांसवाड़ा संभाग के अतिरिक्त संभागीय आयुक्त गौरव बजाड़ ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार सीमलवाड़ा तहसील कार्यालय एवं उपखंड कार्यालय सीमलवाड़ा का निरीक्षण कर व्यव्यस्थाओ का जायजा लिया। इस दौरान अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ने कार्यालय में पेडिंग फाइलों और आम जन से जुड़ी सरकारी योजनाओं की धरातल पर स्थिति की जानकारी ली और आमजन तक सरकार की समस्त योजनाओ का लाभ सुनिश्चित हो इसके लिए सम्बंधित अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। गौरतलब है कि राज्य एवं केंद्र सरकार की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ संभाग के आमजन तक सुनिश्चित हो इसके लिए अतिरिक्त संभागीय आयुक्त गौरव बजाड़ पूर्व में भी समस्त अधिकारियों को पाबंद कर चुके है और इस क्रम में वह बुधवार को संभाग के डूंगरपुर जिले के दौरे पर रहे।