×

Dungarpur-28 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 

News-जिला परिषद कार्यालय में हुआ सफाई अभियान

डूंगरपुर 28 सितम्बर। केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशन में 17 से 2 अक्तूबर तक चल रहे स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत जिला कलक्टर अंकित सिंह के निर्देशन में शनिवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी हनुमान सिंह राठौड़ एवं अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल पहाडि़या के नेतृत्व में जिला परिषद ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ एवं पंचायत प्रकोष्ठ के साथ जिले के ब्लाकों एवं ग्राम पंचायत कार्यालयों में अधिकारियों व कार्मिकों द्वारा  कार्यालय के अंदर और बाहर साफ सफाई करते हुए परिसर को स्वच्छ रखने की शपथ ग्रहण की। इस अवसर पर सीईओ और एसीईओ ने स्वयं श्रमदान करते हुए परिसर की सफाई की इस अवसर पर निजी सहायक महेश पवार, खुशपाल परमार, स्वच्छ भारत मिशन के मनोज दशोरा, नरेश यादव, पवन  दवे, महेश जोशी, कौशिक लोधावरा, चंद्रेश मोदी, धर्मेंद्र, सुमन, अमजद शेख सहित कार्मिक उपस्थित रहे।

News-डूंगरपुर जिले में प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान का आगाज 2 अक्टूबर से

डूंगरपुर, 28 सितम्बर। डूंगरपुर जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती की जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर से प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत होगी। जिले के सागवाड़ा में पंचायत समिति सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान अभियान के तहत डूंगरपुर जिले के 10 ब्लॉक के 638 गांवों में 17 मंत्रालयों के 25 कार्यक्रमों और योजनाओं को मिशन मोड में पूरा कर जनजातीय बहुल गांवों और जनजातीय गांवों को बेहतर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे- जिला कलक्टर

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने शनिवार को अभियान की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों की बैठक ली। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, जनजाति क्षेत्रीय विकास, रसद, बिजली, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, कृषि सहित अन्य विभागों की योजनाओं की क्रियान्विति की प्रगति की जानकारी ली और अभियान के तहत आवंटित लक्ष्यों को पूरा करने के रोडमैप पर चर्चा की। जिला कलक्टर सिंह ने विभागवार आवंटित लक्ष्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि लक्षित समूह को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए माइक्रो लेवल पर प्लानिंग करते हुए एक भी पात्र लाभार्थी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। उप निदेशक आईसीडीएस पंकज द्विवेदी ने बताया कि पोषण अभियान के तहत सक्षम आंगनबाड़ी केन्द्रों में उन्नयन के लिए 234 आंगनवाड़ी केन्द्रों को चिह्नित कर निदेशालय को प्रस्ताव भिजवाया गया है। प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान के तहत कृषि विभाग की डीबीटी योजनाओं की प्रगति की जानकारी देते हुए संयुक्त निदेशक कृषि (वि.) परेश कुमार पण्ड्या ने बताया कि जनजाति कृषकों को 42 किमी. पाइप लाइन वितरण, 76240 मीटर तारबंदी स्थापना और 45 कृषकों को कृषि यंत्र वितरण किया गया है। जिला रसद अधिकारी ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 2 लाख 38 हजार 883 कनेक्शन जारी किए गए हैं। विद्युत विभाग की ओर से पुनर्निमित वितरण क्षेत्र योजना के अंतर्गत 4189 घरों में विद्युतीकरण किया गया है। बैठक में जिला स्तरीय कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में चिकित्सा, महिला एवं बाल विकास, कृषि, पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारी विभिन्न योजनाओं की जानकारी और लाभ वितरण किया जाएगा। घूमन्तु अर्द्धघूमन्तु  जातियों को पट्टे वितरण, स्वच्छता कर्मी सम्मान और सफाई अभियान का आयोजन किया जाएगा। बैठक में जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़, उपायुक्त टीएडी डॉ. सत्यप्रकाश कस्वां सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

News-1 जनवरी, 2025 को 18 वर्ष के होने वाले युवा जुड़वाएं मतदाता सूची में नाम- प्राचार्य निनामा

डूंगरपुर, 28 सितम्बर। जिले के चौरासी विधानसभा क्षेत्र में प्रस्तावित उपचुनाव के लिए जिला प्रशासन की ओर से चुनाव पूर्व तैयारियां जोरों पर है। वहीं, उपचुनाव में मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप गतिविधियां भी परवान पर हैं। इसी कड़ी में शनिवार को जिले के सबसे बड़े राजकीय महाविद्यालय श्री भोगीलाल पण्ड्या, राजकीय महाविद्यालय में मतदाता जागरुकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. गणेश लाल निनामा ने कॉलेज विद्यार्थियों को स्वीप के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2025 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले विद्यार्थी वोटर हेल्पलाइन एप या अपने क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं। इस अवसर पर विद्यार्थियों को वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने का डेमो दिया गया।  स्काउट रोवर प्रभारी डॉ. निमेष कुमार चौबीसा ने वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने पिता का नाम, निवास स्थान में परिवर्तन आदि की जानकारी दी। कॉलेज विद्यार्थियों ने मतदान जागरुकता शपथ भी ली। इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब, एनएसएस, स्काउट रोवर रेंजर एवं एनसीसी विंग के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. योगिता निनामा, विनय भादराज, एनसीसी प्रभारी हेमंत कुमार डामोर के सहयोग से मतदाता जागरुकता रैली निकाली गई। रैली शहर के मुख्य मार्ग से गुजरती हुई पुनः महाविद्यालय पहुंचकर संपन्न हुई। इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ गौरी शंकर मीणा, डॉ परमेश्वर गर्ग, डॉ राजकुमार वाणावत, श्रीनिवास महावर, घटा व्यास, सीमा शकुनी, धर्मेंद्र कुमार वर्मा, रिचा भारदाज,जयेश गुप्ता, जयेश परमार आदि उपस्थित रहे।

News-डूंगरपुर जिले के 121 वरिष्ठ नागरिक हवाई जहाज से और 606 यात्री ट्रेन से करेंगे तीर्थ यात्रा

डूंगरपुर, 28 सितम्बर। देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा के तहत पंजीकृत आवेदकों की फाइनल लॉटरी शनिवार को जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में गठित कमेटी की मौजूदगी में निकाली गई। एनआईसी कार्यालय में डीओआईटी के कंप्यूटराइज्ड सॉफ्टवेयर के माध्यम से लॉटरी निकाली गई। देवस्थान विभाग, ऋषभदेव के निरीक्षक शिवराज सिंह राठौड़ ने बताया कि हवाई यात्रा के लिए कुल 2178 एवं रेल यात्रा के लिए 2177 आवेदन प्राप्त हुए। निर्धारित कोटा अनुसार 121 हवाई यात्रा व 606 यात्री रेल यात्रा की मुख्य सूची के लिए चयनित हुए। इसके बाद प्रतीक्षा, अतिरिक्त प्रतीक्षा सूची भी जारी की गई है, जिसे देवस्थान विभाग के पोर्टल पर जाकर देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक ही आवेदन में पति-पत्नी सहायक भी हो सकते हैं। उपलब्ध कोटे के अलावा प्रतीक्षा सूची भी निकाली गई है। चयनित आवेदकों के यात्रा में शामिल नहीं होने पर प्रतीक्षा सूची में शामिल यात्रियों को अवसर दिया जाएगा। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता, जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

News-राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर) 2024 आयोजित

डूंगरपुर, 28 सितम्बर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड जयपुर द्वारा आयोजित समान पात्रता परीक्षा (स्नातक स्तर ) 2024 शनिवार, 28 सितंबर को भी डूंगरपुर जिले के 29 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई।

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने बताया कि दो दिवसीय परीक्षा के दूसरे दिन का तृतीय चरण प्रातः 9 बजे से 12रू00 आयोजित किया गया जिसमें पंजीकृत 10344 परीक्षार्थी मे से 9886 उपस्थित तथा 458 अनुपस्थित रहे। वहीं, अपराह्न 3ः00 बजे से सायं 6ः00 तक चतुर्थ चरण में पंजीकृत 10344 परीक्षार्थियों में से 9966 परीक्षार्थी उपस्थिति तथा 378 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहें। इस प्रकार द्वितीय दिवस के पहले चरण में उपस्थिति प्रतिशत 95.57 तथा दूसरे चरण में 96.34 उपस्थित प्रतिशत रहा।

News-मतदाता सूचियों के घर घर सर्वेक्षण का शत-प्रतिशत कार्य पूरा
प्रदेश में सभी 5.34 लाख मतदाताओं का सत्यापन हुआ

राजस्थान में मतदाता सूचियों में नए नाम जोड़ने, संशोधन कराने तथा विसंगतियां दूर करने का कार्य जारी है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण (एसएसआर) कार्यक्रम 2025 के तहत पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियों के अंतर्गत बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) द्वारा घर-घर जाकर सर्वे का कार्य शत-प्रतिशत पूरा किया जा चुका है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने बताया कि एसएसआर-2025 कार्यक्रम के तहत घर-घर सर्वे के दौरान राज्य के सभी 33 निर्वाचन जिलों में सभी 5.34 लाख मतदाताओं का सत्यापन किया जा चुका है. मतदाता सूचियों एवं पहचान पत्रों (एपिक कार्ड) में मतदाताओं के नाम आदि में त्रुटियों के संशोधन के साथ ही मतदाताओं के नए नाम अब भी जोड़े जा रहे हैं. साथ ही, मतदाता सूचियों में नाम, पते और फोटो के आधार पर दोहरी प्रविष्टियों को हटाया जा रहा है।

नाम जुड़वाने के लिए अब तक 7 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त

महाजन ने जानकारी दी कि अब तक विभाग को मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने के लिए विभिन्न माध्यमों से 7.21 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। सबसे अधिक आवेदन जयपुर और जोधपुर जिलों में मिले हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाताओं सूचियों के अपडेशन के लिए प्राप्त आवेदनों के निस्तारण कार्य में दौसा जिला प्रथम स्थान पर है. इस क्रम में टोंक, प्रतापगढ़ तथा भीलवाड़ा जिले दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। महाजन ने अधिक लंबित आवेदनों वाले जिलों जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, बाड़मेर और सीकर आदि के अधिकारियों से निस्तारण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

कुल 1,10,854 मतदाता दूसरी जगह पर स्थानांतरित

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि घर-घर सर्वे के दौरान 1,01,879 मतदाताओं की फोटो धुंधली अथवा अस्पष्ट होने पर इसे दुरुस्त करने के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस क्रम में अब तक 2,20,860 मतदाता संबंधित पते पर अनुपस्थित मिले हैं और 1,10,854 मतदाता दूसरी जगह पर स्थानांतरित हो गए हैं। इसी प्रकार, कुल 1,51,147 मतदाताओं के मृत होने और 19,964 मतदाताओं के नाम एक से अधिक जगह होने की जानकारी दर्ज की गई है। इस जानकारी के अनुरूप ही आवेदन पत्रों को निस्तारित करने के निर्देश दिए गए हैं। श्री महाजन ने कहा कि 1 जनवरी, 2025 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी युवा बीएलओ से सम्पर्क करने के अलावा वोटर हेल्पलाइन (वीएचए) एप के माध्यम से भी अपने नाम मतदाता के रूप में दर्ज करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही वे युवा जो इस अवधि में  17 वर्ष की आयु प्राप्त कर रहे है वे भी अग्रिम आवेदन कर सकते है। उन्होंने अपील की कि आम मतदाता अपने मतदाता पहचान-पत्र और सूची में विसंगति को दूर करवाने के लिए भी बीएलओ के माध्यम से अथवा ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन करें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगामी निर्वाचनों को और अधिक सहभागी बनाने के उद्देश्य से युवाओं, महिलाओं, विशेष योग्यजन एवं थर्ड जेंडर की सुविधा के लिए मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए अभियान की अवधि में विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा।