×

डूंगरपुर -30 सितंबर की प्रमुख खबरे 

डूंगरपुर ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 

News-5 बैंक अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस

बिना सूचना के माइक्रो आब्जर्वर प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे थे

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कार्य के प्रति उदासीनता को लिया गंभीरता से डूंगरपुर, 30 सितम्बर। निर्वाचन प्रशिक्षण के प्रति लापरवाही बरतने वाले पांच बैंक अधिकारियों को जिला निर्वाचन अधिकारी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है।  जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) डूंगरपुर ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 26 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए इन बैंक अधिकारियों की सेवाएं माईक्रो पर्यवेक्षकध्अधिकारी के रूप में अधिग्रहित की थी।

प्रथम प्रशिक्षण के लिए 22 सितम्बर को प्रातः 11 बजे राजमाता विजयराजे सिंधिया ऑडिटोरियम, डूंगरपुर में उपस्थित रहने आदेशित किया गया था, लेकिन बैंक अधिकारियों ने आदेशों की अवहेलना करते हुए बिना किसी सूचना के उक्त प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने इसे उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना एवं निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय कार्यक्रम के प्रति उदासीनता मानते हुए नोटिस जारी कर  ठोस स्पष्टीकरण मय तार्किक साक्ष्यों के साथ लिखित रूप में अपना पक्ष 4 अक्टूबर को शाम 5 बजे से पूर्व  व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर प्रस्तुत करने को कहा है। स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं करने पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 के अंतर्गत एकतरफा कार्यवाही की जाएगी।

इन बैंक अधिकारियों को दिए नोटिस प्रकाश चंद्र मीना एसबीआई, आसपुर, आदित्य सुइवाल, बैंक ऑफ बड़ौदा डूंगरपुर, मनोज कुमार मीणा, बैंक ऑफ बड़ौदा सागवाड़ा, वैभव शर्मा बैंक ऑफ बड़ोदा सागवाड़ा, करण सैनी बैंक ऑफ बड़ौदा, बिछीवाड़ा

News -सी-विजिल एप से 100 मिनट में होगी प्रभावी कार्यवाही - जिला निर्वाचन अधिकारी

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग का तकनीकी नवाचार, सी-विजिल एप से दे सकते हैं आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना

विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। प्रभावी मॉनीटरिंग के लिए तकनीक का भी प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से सी-विजिल नाम से एप तैयार किया गया है, जिससे आमजन भी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना दे सकता है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही यह एप जिले की भौगोलिक सीमाओं में एक्टिव हो जाएगा। अभी इसे स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन पर प्रभावी कार्यवाही के लिए आमजन ‘सी-विजिल‘ (नागरिक सतर्कता) एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप की खास बात यह है कि आचार संहिता से जुड़ी किसी भी शिकायत का समाधान महज 100 मिनट में हो जाता है। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग निर्वाचन प्रक्रिया को सुगम और प्रभावी बनाने के लिए नित नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है। इसी कड़ी में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने में इस एप अहम भूमिका निभा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग ने कई राज्यों में इस एप के जरिए प्रभावी कार्यवाही की है।

फास्ट ट्रेक कार्यवाही

कई बार आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्यवाही नहीं हो पाती थी, अब इस एप के जरिए फास्ट ट्रेक शिकायत प्राप्ति और समाधान प्रणाली से प्राप्त शिकायतों का तय समय सीमा में कार्यवाही संभव होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति एन्ड्रॉयड आधारित सी-विजिल एप को मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकता है।

ऐसे काम करेगा सी-विजिल एप

आमजन आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाली गतिविधियों का संक्षेप में विवरण करते हुए साक्ष्य के रूप में फोटो, ऑडियो या वीडियो अपलोड करना होगा। शिकायत दर्ज करने से पहले उसका संक्षेप में उल्लेख करें। शिकायत के साथ संलग्न जीआईएस के द्वारा सूचना स्वतः संबंधित जिला नियन्त्रण कक्ष तक पहुंच जाती है, जिसके फलस्वरूप उड़नदस्ता कुछ ही मिनटों में घटनास्थल पर भेजकर कार्यवाही सुनिश्चित करता है। शिकायतकर्ता अपनी पहचान छुपाकर भी भी शिकायत कर सकता है, उस स्थिति में शिकायत की स्थिति एप पर नहीं मिलेगी। 

झूठी शिकायतों पर रोक के लिए ऐप में कोई भी फोटो, वीडियो या ऑडियो फोन के लोकल स्टोरेज से अपलोड नहीं किया जा सकता। मतदाताओं को शराब, रूपये आदि बांटने, साम्प्रदायिक सौहार्द का बिगाड़ने वाले भाषण, हथियारों का प्रदर्शन सहित आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की लाइव घटना की शिकायत ही दर्ज की जा सकती है।

News-सर्वधर्म प्रार्थना सभा 2 अक्टूबर को

महात्मा गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर को जिला एवं उपखण्ड मुख्यालय पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन करने के लिए समस्त जिला अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि जिला स्तर पर जिला कलक्ट्रेट में गांधीजी की प्रतिमा के पास सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन होगा, जिसका नोडल अधिकारी उपनिदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को नियुक्त किया गया है। वहीं, सभी उपखण्ड अधिकारियों को सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजन का नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए उपखण्ड मुख्यालय पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन करवाने के निर्देश दिए हैं। नगरपरिषद डंूगरपुर के आयुक्त एवं अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका सागवाड़ा अपने कार्यालय स्तर पर आयोजन कराना सुनिश्चित करेंगे।