×

Dungarpur-6 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 

पीएचईडी कार्यालय में अधीक्षण अभियंता ने विशेष तकनीक के साथ किया पौधारोपण

डूंगरपुर, 6 जून। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को अधीक्षण अभियंता कार्यालय पीएचईडी में विशेष तकनीक के साथ पौधारोपण किया गया। अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार कछवाहा ने बताया कि प्रायः उचित पानी के अभाव में पौधे सूख जाते हैं ऐसे में अगर पौधों को निरंतर जड़ों तक पानी मिलता रहें तो वह पौधे पल्लवित हो जाते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए पौधारोपण के साथ ही एक ट्री का प्लास्टिक पाइप लगाया गया है, जिसकी पहुंच जड़ों तक रखी गई है तथा इसमें आधे पाईप को  छोटे-छोटे कंकड़-गिट्टी को भरा गया है। इसके माध्यम से पौधों को पानी देने से पानी सीधे जड़ों तक पहुंच पाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यालय के अन्य कार्मिकों के द्वारा भी कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया।

आयुर्वेद चल चिकित्सा शिविरों का कार्यक्रम जारी

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा राजस्थान के डूंगरपुर जिले की सागवाड़ा तहसील के ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जनजाति के बाहुल्य क्षेत्रों के व्यक्तियों को निःशुल्क चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने की दृष्टि से 18 से 22 जून तक पांच दिवसीय निःशुल्क एसटी आयुर्वेद चल चिकित्सा आयोजित किए जाएंगे। जारी कार्यक्रम के अनुसार 19 जून को ग्राम पंचायत आरा, 20 जून को ग्राम पंचायत बाबा की बार, 21 जून को ग्राम पंचायत बैण तथा 22 जून को ग्राम पंचायत चितरी में चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएंगे।

विकास समिति की बैठक आज

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में 7 जून को प्रातः 10.30 बजे लक्ष्मण मैदान स्टेडियम विकास समिति डूंगरपुर की अत्यावश्यक बैठक कलक्टर सभा कक्ष में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी जिला खेल अधिकारी नरेश कुमार ने दी।