×

Dungarpur-7 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 

News-लक्ष्मण मैदान विकास समिति की बैठक आयोजित

डूंगरपुर, 7 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला खेलकूद समिति की बैठक आयोजित की गई। शुक्रवार को जिला कलक्टर सभागार में आयोजित बैठक में लक्ष्मण मैदान विकास समिति के सभी सदस्य सम्मिलित हुए। बैठक में लक्ष्मण मैदान के रखरखाव एवं मरम्मत, सुरक्षा गार्ड लगाने, टीन शेड मरम्मत, पानी के छिड़काव हेतु ग्राउंड मेन लगाने, राजकीय कार्यक्रमों के अलावा अन्य गैर राजकीय कार्यक्रम आयोजित किए जाने पर आयोजक संस्थाओं को पुनः साफ सफाई के लिए पाबंद करने, ग्राउंड के उचित रखरखाव के लिए आय के स्त्रोत, लक्ष्मण मैदान स्टेडियम विकास समिति की निर्मित दुकानों के किराया निर्धारण सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा कर समीक्षा की गई। 

जिला कलक्टर सिंह ने पीडब्ल्यूडी अधिकारी को लक्ष्मण मैदान का मौका मुआयना करने तथा मरम्मत एवं अन्य कार्यों के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर परिषद अधिकारी को नियमानुसार शहरी रोजगार के तहत मैदान की सुरक्षा एवं उचित देखभाल के लिए गार्ड एवं ग्राउंड मैन नियुक्त करने तथा जिला खेल अधिकारी को नियुक्त कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

बैठक में विकास समिति के सदस्य समाजसेवी नानूराम माली एवं एडवोकेट संजीव भटनागर ने सुझाव देते हुए कहा कि मैदान में किसी भी आयोजन के पश्चात् आयोजकों के द्वारा पूर्ण रूप से साफ-सफाई करवाने के लिए पाबंद किया जाएं। इस पर अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा ने आयोजकों को रसीद देते वक्त ही लिखित में पाबंद करने तथा सफाई नहीं करवाने की स्थिति में पेनल्टी लगाने की बात कही। बैठक में जिला कलक्टर सिंह ने चौकीदार को पाबंद किया कि मैदान में पशुओं को प्रवेश न करने दें। साथ ही जिला खेल अधिकारी को मैदान के चारों तरफ वृक्षारोपण तथा सौंदर्य करण के लिए योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने शौचालय की स्थिति की भी जानकारी ली। साथ ही जिला खेल समिति की वर्ष में दो बार बैठक आयोजित करने के लिए भी निर्देशित किया।

बैठक में जिला खेल अधिकारी नरेश डामोर, प्रधानाचार्य महारावल सीनियर सेकेंडरी स्कूल हरिश डामोर, फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष रफीक सिन्धी सहित खेल विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

News-मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अंतर्गत सभी विभाग समन्वय के साथ करें कार्य: जिला कलक्टर सिंह

डूंगरपुर, 7 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान 2 के प्रथम चरण में सम्मिलित सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ पूर्ण गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह निर्देश शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान 2 के प्रथम चरण के कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत कृषि विभाग, वन विभाग, हॉर्टिकल्चर, पंचायती राज विभाग, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, वाटरशेड सहित अन्य समस्त सम्मिलित विभागों की विभाग वार शुरू किए जाने वाले कार्यों, प्रगतिरत कार्यों, जारी एफएस, जियो टैगिंग, तीन नदी परियोजना आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने समस्त विभागाध्यक्षों को प्रति सप्ताह बैठक करते हुए आपसी समन्वय के साथ समीक्षा कर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जो कार्य प्रगति रत हैं, उसमे तेजी लाने तथा जिन कार्यों की एफएस जारी नहीं हुई हैं, उनकी नियमानुसार प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में उपवन संरक्षक, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी, वाटरशेड अधीक्षण अभियंता आर.के. अग्रवाल, पीएचइडी अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार कछवाहा सहित समस्त अधिकारीगण मौजूद रहे।

News-जिला कलक्टर सिंह ने किया दोवड़ा एवं आसपुर के ई-मित्रों का औचक निरीक्षण

डूंगरपुर, 7 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने शुक्रवार को ब्लॉक दोवड़ा एवं आसपुर के ई-मित्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ब्लॉक दोवड़ा के 4 एवं आसपुर के 1 कियोस्क को अनिल पाटीदार (कियोस्क कोड 12476006), देवीलाल परमार (कियोस्क कोड के 124243768), कृष्णा डामोर (कियोस्क कोड के 124279546), गणेशलाल प्रजापत (कियोस्क कोड के 124242477) एवं राकेश लोहार (कियोस्क कोड के 14008411) का औचक निरीक्षण किया। जिनके 2 ई-मित्रों पर कॉ-ब्रान्डेड बेनर नहीं थे, उनका जियो टैग पर पैनल्टी लगाई गई। सभी ई-मित्रों को रेट लिस्ट दुकान के उस स्थान पर लगाएं जहां आमजन उसे आसानी से देख सकें। जिला कलक्टर ने सभी ई-मित्रों की नियत राशि लेने, रेट लिस्ट, कॉ-ब्राण्डेड बेनर लगाने एवं राज्य सरकार की सेवाएं देने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्य सचिव के निर्देशानुसार जिले के समस्त ब्लॉकों में समय-समय पर औचक निरीक्षण किया जाना प्रस्तावित हैं। जिससे ई-मित्रों द्वारा सही रेट लिस्ट न लगाकर मनमाने ढंग से वसूली जा रही राशि, आमजन की सेवाएं नहीं देना आदि समस्याओं पर अंकुश लगाने के निर्देश प्रदान किए। इस अवसर पर अतिरिक्त निदेशक सुनील डामोर सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।