×

Dungarpur-8 जून 2024 को प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 

News-पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

डूंगरपुर, 8 जून। राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय देवल, डूंगरपुर में संचालित सिविल, मैकेनिकल, कम्प्यूटर में संचालित डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों ने सत्र 2024-25 के लिए प्रथम व द्वितीय वर्ष के प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। प्रथम वर्ष के आवेदन के लिए 10वीं पास योग्यता एवं द्वितीय वर्ष के आवेदन के लिए 10वीं पास या 2 वर्षीय आईटीआई एवं 12वीं कक्षा साइंस के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। आवेदन भरने से पूर्व अभ्यर्थी विस्तृत दिशा-निर्देश व विवरिणिका विभागीय वेबसाइट पर देख सकतें हैं। राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय देवल के प्रधानाचार्य ने बताया कि प्रथम वर्ष के आवेदन की तिथि 10 जून से 5 जुलाई तक एवं द्वितीय वर्ष के आवेदन की तिथि 3 जून से 28 जून तक हैं। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अभ्यर्थी महाविद्यालय आकर सम्पर्क कर सकतें हैं।

News-जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने की रात्रि चौपाल
आसपुर उपखण्ड के सकानी में जिला कलक्टर ने आत्मीयता पूर्वक सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

डूंगरपुर, 8 जून। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने शुक्रवार को आसपुर उपखंड के सकानी में रात्रि चौपाल की। सकानी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीण पानी, बिजली, सड़कों के पेचवर्क, जानवरों से फसलों की सुरक्षा जैसी समस्याओं को लेकर  पहुंचे। जिला कलक्टर सिंह ने पेयजल से शुरुआत करते हुए एक-एक कर सभी ग्रामीणों की समस्याओं को आत्मीयता से सुना और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

सकानी में पेयजल की समस्या पर जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन की सहायक अभियंता से हर घर नल से जल प्रोजेक्ट की प्रगति की जानकारी ली और जल्द से जल्द क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से जल पहुंचाने के निर्देश दिए। सहायक अभियंता ने बताया कि सकानी में 315 कनेक्शन हो गए। 80 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंच रहा है। 

इस पर जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से पूछा क्या आपके घरों में नल से पेयजल आ रहा है, तो अधिकतर ग्रामीणों ने हामी भरी और कार्य पर संतोष जताया। वहीं, कुछ घरों में पेयजल कनेक्शन नहीं होने की बात स्वीकार करते हुए सहायक अभियंता ने अगले 10 दिनों में कार्य पूर्ण करने का भरोसा दिलाया।

क्षेत्र में सूअरों व अन्य जानवरों से फसलों की बर्बादी की समस्या लेकर पहुंचे ग्रामीणों की समस्या पर जिला कलक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। वन विभाग के अधिकारियों ने किसानों को जानवरों से फसलों की सुरक्षा के लिए एक सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। किसानों को बीज और मिनी किट वितरण की भी जानकारी दी गई।

अतिक्रमण की शिकायत लेकर पहुंची एक महिला से जिला कलक्टर ने कहा कि सात दिन में अतिक्रमण नहीं हटाया जाता है, तो स्थानीय प्रशासन खुद अतिक्रमण हटा देगा। जिला कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि ये शिकायत दुबारा नहीं आनी चाहिए।

ग्रामीणों से पूछा- पटवारी और ग्राम सचिव से कोई शिकायत तो नहीं है

जिला कलक्टर ने रात्रि चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों से पूछा- आपके ग्राम सचिव और पटवारी की कोई शिकायत तो नहीं है? ऑफिस में मिल जाते हैं या नहीं?, इस पर सभी ग्रामीणों ने एक स्वर में कहा कि हां, मिल जाते हैं। कोई शिकायत नहीं है। इससे पहले विभागीय अधिकारियों ने ग्रामीणों को पशुओं के टीकाकरण सहित राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

News-रात्रि चौपाल में दिए निर्देशों की पालना हो सुनिश्चित- जिला कलक्टर

जिला कलक्टर ने रात्रि चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि डूंगरपुर जिले में यह मेरी पहली रात्रि चौपाल है। देखकर अच्छा लगा कि ग्रामीण जागरूक हैं। रात्रि चौपाल में पेयजल, सड़कों के पेचवर्क और बिजली की समस्याओं को लेकर अधिकारियों को जो निर्देश गए हैं, उनकी पालना सुनिश्चित होनी चाहिए। मेरे पास एक भी व्यक्ति यह शिकायत लेकर नहीं आना चाहिए कि आप रात्रि चौपाल में आए थे, उसके बाद भी हमारी समस्या का समाधान नहीं हुआ। उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधि और ग्राम सचिव से कहा कि आप क्षेत्र में सड़क का जो भी प्लान करें, तो ड्रेन का प्रोविजन जरूर रखें, क्योंकि गंदा पानी सड़क पर इकट्ठा होता है, सड़क खराब होती है।