×

डूंगरपुर - 8 अप्रैल की प्रमुख खबरें 

 

                                                                                                                                       गर्मियों में पेयजल के लिए हो समुचित प्रबंध: जिला कलक्टर

डूंगरपुर, 8 अप्रैल। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने गर्मियों के मौसम को देखते हुए पूरे जिले में पेयजल हेतु समुचित प्रबंधन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह निर्देश सोमवार को आयोजित विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में पीएचईडी अधिकारी को दिए। बैठक में उन्होंने जिले में पेयजल स्रोतों, पानी की उपलब्धता, कार्यरत हैंड पंप तथा बंद पड़े हैंडपंपों के मरमत हेतु विभाग द्वारा किए जा रहें प्रयासों की जानकारी ली। साथ ही भीखा भाई नहर, लोडेश्वर बांध में पानी की स्थिति, आवश्यकता अनुसार टैंकरों की व्यवस्था, पाइप की उपलब्धता आदि के बारें में भी विस्तार पूर्वक जानकारी ली। उन्होंने पीएचईडी अधिकारी को निर्देशित किया कि जिस भी ब्लॉक में पेयजल वितरण संबंधित कोई समस्या हो तो तत्काल मुझे अवगत कराए। बैठक में जिला कलक्टर ने वन क्षेत्र में भी वन विभाग के साथ समन्वय करते हुए जानवरों को वन क्षेत्र में ही पानी की सहज उपलब्धता हो सके इस संबंध में चर्चा की, जिससे कि जंगली जानवर आबादी क्षेत्र में ना आएं।


बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा ने पीएचडी विभाग द्वारा शुरू किए गए नियंत्रण कक्ष में आ रही शिकायतों तथा निस्तारण के बारें में जानकारी ली। साथ ही मतदान बूथों पर भी पूर्व से फॉलो अप लेते हुए जहां पर पेयजल की उचित व्यवस्था नहीं है वहां पर प्रबंधन के निर्देश दिए। बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक से पेंशन वेरिफिकेशन के लंबित प्रकरण की जानकारी ली तथा ब्लॉक वाइज रिपोर्ट देने और प्रतिदिन प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए निस्तारण के निर्देश दिए। साथ ही मतदान दिवस पर दिव्यांगों के मतदान हेतु की गई व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि अगली बैठक में दिव्यांगों के मतदान व्यवस्था के संबंध में नियमानुसार पूर्ण योजना बनाकर प्रस्तुत करें।

उन्होंने निर्देशित किया कि ब्लॉक स्तर पर नियुक्त सामाजिक सुरक्षा अधिकारियों को दस दिन पूर्व ही संबंधित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी को अपने क्षेत्र से संबंधित चिन्हित दिव्यांगजनों की जानकारी देते हुए पूर्ण योजना बना लें। उन्होंने चिन्हित दिव्यांगजन, वाहन व्यवस्था, रूट चार्ट के बारे में भी जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि पूर्ण योजना बनाकर प्रभावी कार्यवाही अमल में लाई जाएं। जिला कलक्टर ने सभी विभागाध्यक्षों को अब सभी कार्य ई-फाइल करने के निर्देश दिए।

बैठक में सिंचाई विभाग, हॉर्टिकल्चर, एग्रीकल्चर सहित अन्य विभागों के नियमित कार्यों की भी समीक्षा की। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुकेश चौधरी तथा अन्य संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी गण मौजूद रहे।

                                                                                                                                     पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान से शेष रहे कार्मिकों का मतदान आज
                                                                                                                                                 रिजर्व पुलिस लाइन डूंगरपुर में लगेगा सुविधा केन्द्र


डूंगरपुर, 8 अप्रैल। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत आरएसी कार्मिकों के मतदान के लिए 6 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक रिजर्व पुलिस लाइन डूंगरपुर में सुविधा केन्द्र स्थापित किया गया था।

उक्त दिवस पर मतदान से शेष आरएसी कार्मिक एवं पुलिस कार्मिक जो प्रथम चरण के मतदाता हैं, जिनके पोस्टल बैलेट प्राप्त हो चुके हैं, उनका पोस्टल बैलेट से मतदान के लिए 9 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक रिजर्व पुलिस लाइन डूंगरपुर में सुविधा केन्द्र स्थापित किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा ने बताया कि सहायक रिटर्निंग अधिकारी डूंगरपुर को उक्त सुविधा केन्द्र के लिए एक काउण्टर स्थापित करने और एक प्रभारी अधिकारी एवं मतदान के लिए आवश्यक कार्मिक नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं।

घोषणा पत्र के सत्यापन के लिए राजपत्रित अधिकारी भी उनके पद की मोहर सहित नियुक्त किए जाने के निर्देश दिए हैं। मतदान में प्रयुक्त होने वाले पोस्टल बैलेट को कोषालय डूंगरपुर से मतदान केन्द्र स्थल तक ले जाना एवं मतदान की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात् पोस्टल बैलेट पुनः स्ट्रोंग रूम में जमा कराने की प्रक्रिया निर्वाचन विभाग के प्रोटोकॉल के अनुसार संपादित करने के निर्देश दिए हैं।

                                                                                                                                                   मतदान अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण 15 अप्रैल से

डूंगरपुर, 8 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव-2024 के नियुक्त मतदान अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण 15, 16, 18, 19, 20 एवं 21 अप्रैल को जिले की विधानसभावार स्थलों पर आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा ने दी।

                                                                                                                                                                डाक मत पत्र से मतदान 19 अप्रैल से

डूंगरपुर, 8 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव-2024 में अनुपस्थित मतदाता आवश्यक सेवा (एवीइएस) मतदाताओं के लिए डाक मत पत्र से मतदान किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा ने बताया कि पोस्टल वोटिंग सेंटर (पीवीसी) का गठन किया गया हैं। संबंधित सेवाओं में लगे हुए मतदाता पोस्टल वोटिंग सेंटर (पीवीसी) पर 19 से 21 अप्रैल को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक उपस्थित होकर डाक मत पत्र द्वारा मतदान करेंगे। इनके डाकमत पत्र संबंधित पीवीसी पर मतदान के लिए उपलब्ध होंगे।

                                                                                                                                                             मतदान केन्द्रों पर पानी की व्यवस्था करने के निर्देश

डूंगरपुर, 8 अप्रैल। मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार राज्य में गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पीने के पानी की व्यवस्था की जाएगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुलराज मीणा ने सभी अधिकारियों को समन्वय स्थापित करते हुए जिले के प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर पीने के पानी की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिन मतदान केन्द्रों पर पानी की सुगम व्यवस्था नहीं हैं, वहां पानी के टेंकरों के माध्यम से व्यवस्था करवाए जाने के निर्देश प्रदान किए हैं।