×

मानव श्रृंखला से अर्थ आवर लोगो बनाया

वनस्थली विद्यापीठ के 700 से अधिक छात्रों ने पृथ्वी के लिए सबसे बड़ा घंटा बनाया 

 

वनस्थली विद्यापीठ 1935 से महिलाओं की शिक्षा के लिए दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय विश्वविद्यालय है, जो जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका के लिए महिलाओं का पोषण कर रहा है। 'वनस्थली कहानी' का दुनिया भर में कोई समानांतर नहीं है। आज इसके 850 एकड़ के परिसर में 16,000 छात्राएं हैं, जो राजस्थान के टोंक जिले में ग्रामीण परिवेश के बीच स्थित है। यह मजबूत मूल्य आधार के साथ प्रबुद्ध नागरिकों को तैयार करने के लिए नर्सरी से डॉक्टरेट स्तर तक के कार्यक्रमों की पेशकश करता है।

700 से अधिक छात्रों ने '60' नंबर बनाकर, घंटे का प्रतीक बनाकर और अर्थ आवर 2023 के लिए संदेश फैलाकर ग्रह के लिए संकल्प लिया। गतिविधि कैंपस में हुई, जिसमें सभी से पृथ्वी के लिए सबसे बड़े घंटे में शामिल होने और पर्यावरण के प्रति कुछ सकारात्मक करने के लिए 60 मिनट समर्पित करने का अनुरोध किया गया।

प्रोफेसर हर्ष पुरोहित, डीन, फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज और फैकल्टी ऑफ लॉ, बनस्थली विद्यापीठ ने कहा, “वनस्थली विद्यापीठ डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के अर्थ ऑवर की पहल के लिए सहयोग करके खुश है। स्थिरता 'भारतीय' संस्कृति और सभ्यता का एक अभिन्न अंग है। यह सच है कि समाज के प्रत्येक सदस्य के सामूहिक प्रयासों में पर्यावरण के लिए वांछित सकारात्मक परिणाम लाने की क्षमता होती है। साथ ही, हम सभी बदलाव ला सकते हैं, और इसलिए हमें प्रकृति के प्रति सचेत रूप से योगदान देना जारी रखना चाहिए।

अरुण सोनी प्रभारी अधिकारी, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ- इंडिया उदयपुर संभाग कार्यालय ने कहा, अर्थ आवर साइक्लोथॉन 25 मार्च 2023 को सुबह 7.00 बजे फतेह सागर देवली गेट (नीमच माता मंदिर के पास) से 150 पंजीकृत प्रतिभागियों के साथ शुरू होगी और रानी रोड, महाकाल मंदिर, राडा जी सर्कल, मोती मगरी और फिर फतेहसागर ओवरफ्लो पर जाकर समाप्त होगी। 

जन सहभागिता के लिए आप सभी से अपील है कि इस कार्यक्रम में जुड़े और 25 मार्च 2023 को रात्रि 8:30 से 9:30 तक स्विच ऑफ का हिस्सा बन अपनी जन सहभागिता सुनिश्चित करावे।