×

उदयपुर पर ब्रिटिश कोविड स्ट्रेन के असर, वैक्सीन और कई सवालों के जवाब -डॉ दिनेश खराड़ी

म्यूटेट हो रहा है कोविड-19 वायरस, क्या कारगर होगी इस पर वैक्सीन 

 

ठंड ज्यादा होती है तो क्या बढ़ जाता है वायरस संक्रमण 

आज कल एक शब्द और एक सवाल सभी के ज़हन में है कि जो बिट्रेन का वायरस है वो भारत में आ गया है कि नहीं। और आ गया है तो उस पर कैसे रोक लगाई जाएगी। इन सभी सवालों के जवाब हमने जाने उदयपुर के CMHO डॉ दिनेश खराड़ी से

कोविड-19 वायरस म्यूटेट हो रहा है,क्या इस पर वैक्सीन कारगर होगी?

डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि हर साल फ्लू की नई वैक्सीन आती है,इसी प्रकार कोविड-19 का अध्ययन भी निरंतर जारी रहेगा और जरुरत के मुताबिक वैक्सीन में परिवर्तन किया जाएगा। अधिकतर एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन नए स्ट्रेन पर भी काम करनी चाहिए

ब्रिटेन से आए हुए पर्यटक पॉजिटिव आते है तो कितना खतरा होगा?

यदि बिट्रेन से आए हुए पर्यटक पॉजिटिव आते है तो यह हमारे लिए बहुत ही चिंता की बात होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके फैलने की तीव्रता बहुत अधिक है। ऐसे में हमें नियमों का पालन करे तो सभी प्रकार के स्ट्रेन से बचा जा सकता है।

ठंड ज्यादा होती है को क्या वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है?

सभी तरह के वायरस ठंड के मौसम में ज्यादा देर तक जिंदा रहते है।ज्यादातर वायरस सर्दी के मौसम में ज्यादा फैलते है। सर्दी में जुकाम,खासी,बुखार ज्यादा होता है। ऐसे वायरस का खतरा बढ़ना संभव है।

स्ट्रेन 2 के मामले में संतुष्टि कैसे होगी?

ज्यादा चिंता की बात तब होती है जब वायरस अपनी सतह के प्रोटीन्स में बदलाव करके म्यूटेट होता है। न्यू स्ट्रेन में भी कुछ ऐसा ही है। वायरस इम्यून सिस्टम या दवाओं से बच जाता है। जिन्हें पहले कोविड हो चुका है,उन्हें इस नए स्ट्रेन से इन्फेक्शन की बेहद कम संभावना जताई गई है।

मैं कैसे पता करु कि मुझे कौनसा स्ट्रेन है?

अभी तक इस स्ट्रेन के मामलों में लक्षण सामान्य कोविड जैसे ही है। यह भी क्लियर नहीं है कि ये नए वैरियंट किस हद तक बीमार करते है। इसका इन्फेकशन रेट ज्यादा है।

वायरस के इस रुप से कैसे बचाव करे?

कोरोना गाइडलाइन का पालन करे। सभी से सोशल डिस्टेंसिंग बना कर रखें। मास्क पहनना न भूले।