×

गुडली औद्योगिक क्षेत्र की विद्युत समस्या के समाधान के लिए दिया ज्ञापन

गुडली चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज ने दिया ज्ञापन 

 

उदयपुर 3 नवंबर 2023। गुडली चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इन्डस्ट्रीज ने आज अजमेर विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियन्ता को ज्ञापन देकर औद्योगिक क्षेत्र में अनियमित विद्युत सप्लाई को नियमित करनें की मांग की है। इससे क्षेत्र के उद्योगों को अनियमित विद्युत वितरण के कारण प्रतिमाह लाखों रूपयें का नुकसान हो रहा है जिस कारण उद्योग घाटे में जा रहे है।

अध्यक्ष ओमप्रकाश नागदा ने बताया कि क्षेत्र में करीब 350 से ज्यादा इकाईयां कार्यरत हैं,और निगम को काफी अच्छा राजस्व भी प्राप्त हो रहा है परंतु पिछले कुछ वर्षों से हमारा औद्योगिक क्षेत्र विद्युत की वितरण व्यवस्था से इतना त्रस्त हो गया है जिस कारण उद्योग लगातार घाटे में जा रहे है। आए दिन मोटरों का जलना, श्रमिक पर भुगतान की मार, मशीनरी मेन्टीनेन्स की मार, समय पर माल की आपूर्ति नहीं होना, आपूर्ति के अभाव में विद्युत लागत बढ़ना आदि से विद्युत विभाग की इस समस्या को लेकर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में होने वाली जिला स्तरीय औद्योगिक समस्या की बैठकों में इस समस्या को हर समय रखा लेकिन आज तक इसका परिणाम शून्य रहा है।

वर्तमान में उदयपुर के समस्त औद्योगिक क्षेत्रों में गुडली ही है जो जो सबसे ज्यादा त्रस्त है क्योंकि उक्त ग्रिड जिसकी  क्षमता से काफी ज्यादा लोड दे रखा है। 8 घंटे बिजली भी व्यवधान के साथ मिल रही है।

उन्होंने मांग की कि गुडली में वर्षो पूर्व स्वीकृत हुए जीएसएस को शीघ्र पूरा किया जायें।  क्षेत्र में 132 किलोवॉट के जीएसएस की आवश्यकता है क्योंकि काफी फैल चुके गुडली क्षेत्र में भविष्य में अनेक इकाइयों का निर्माण और कई का विस्तार होना है ऐसे में पावर की अवश्यकता रहेगी।

उन्होंने कहा कि यदि बिजली क्षेत्र में किसी प्रकार के सुधार की संभावना नहीं है तो उद्योगों से विद्युत खर्च के अलावा जो भी चार्ज लिए जा रहे है उसमें आपूर्ति के आधार पर ही बिलिंग की जाए अन्यथा मजबूर होकर बिल जमा नहीं कराना, धरना, घेराव, जैसी स्थिति को हाथ में लेना होगा।