×

चिरंजीवी योजना में निःशुल्क हुआ ब्रेन हैमरेज का उपचार

नया जीवन मिला तो रूपलाल ने मुख्यमंत्री का जताया आभार

 

उदयपुर 22 मार्च 2023। राज्य में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रत्येक पंजीकृत परिवार को सरकारी के साथ-साथ निजी चिकित्सालयों में भी निरूशुल्क उपचार उपलब्ध मिल पाना संभव हुआ है। इससे हजारों लोगों का जीवन बचा है एवं उनके परिवारों को राहत मिली है। उदयपुर में भी मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में संचालित इस योजना का जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा की मॉनिटरिंग से प्रभावी क्रियान्वयन हो रहा है। 

डूंगरपुर जिले के अंबाडा निवासी रूपलाल बुनकर का कहना है कि अगर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना नहीं होती तो शायद उनको यह जीवनदान नहीं मिला होता। उन्होंने बताया कि एक माह पहले अचानक सिर में तेज दर्द हुआ और सिर में झटके महसूस होने लगे। इस पर उनके बेटे ने उन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत उदयपुर के निजी चिकित्सालय (गीतांजलि चिकित्सालय) में भर्ती कराया।

चिकित्सालय में पहले उनकी सभी प्रकार की जाँचें की गई और फिर ब्रेन हेमरेज पाए जाने पर उपचार किया गया। इस उपचार में कुल 38 हजार 200 रुपए का खर्च आया जिसका भुगतान अस्पताल को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से किया गया। निशुल्क उपचार होने से एक ओर जहां रूपलाल की जान बच सकी तो वहीं आर्थिक रूप से उन्हें परेशान नहीं होना पड़ा। 

रूपलाल ने कहा कि कभी सोचा ही नहीं था कि सरकारी चिकित्सालयों की भांति निजी चिकित्सालयों में भी निशुल्क इलाज मुमकिन होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है और अन्य पंजीयन से वंचित परिवारों से भी इस योजना में पंजीयन करवा कर लाभ लेने की अपील की है।