×

उदयपुर ने G20 वित्तीय साक्षरता वॉकथॉन आयोजित हुई

वॉकथॉन प्रात: 6:30 बजे सूरज पोल से प्रारम्भ होकर कोर्ट चौराहा, चेतक सर्कल होते हुए मोती मगरी पर समाप्त हुई

 

उदयपुर 20 मार्च 2023। भारत को 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक G-20 की अध्यक्षता का स्वर्णिम अवसर प्राप्त हुआ है।  इस महत्वपूर्ण वर्ष में G-20 देशों की कई बैठकों का आयोजन देश भर में विभिन्न शहरों में किया जा रहा है। 

इसी क्रम में दिनांक 21 से 23 मार्च 2023 तक G-20 की द्वितीय सस्टेनेबल फ़ाइनेंस वर्किंग ग्रुप की बैठक का आयोजन उदयपुर में होने जा रहा है। बैठक के आयोजन से पूर्व भारतीय रिज़र्व बैंक, जयपुर द्वारा उदयपुर में विभिन्न जन भागीदारी गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस श्रंखला में कल 19 मार्च 2023 को एक अभूतपूर्व वित्तीय साक्षारता वॉकथॉन का आयोजन किया गया।   

वॉकथॉन का शुभारंभ भारतीय रिज़र्व बैंक, जयपुर के क्षेत्रीय निदेशक रोहित पी. दास एवं जिला कलेक्स्टर ताराचंद मीणा द्वारा हरी झंडी दिखा कर किया गया। यह वॉकथॉन प्रात: 6:30 बजे सूरज पोल से प्रारम्भ होकर कोर्ट चौराहा, चेतक सर्कल होते हुए मोती मगरी पर समाप्त हुई जिसमें करीब 4 कि.मी. का सफर किया गया। 

इस वॉकथॉन में लगभग 1000 लोगों ने हिस्सा लिया जिसमें भारतीय रिज़र्व बैंक के महाप्रबंधक डॉ. मुकेश कुमार, उप महाप्रबंधक सुशील सिंघल, विकास अग्रवाल, नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक बी.एन. कुरूप, एसबीआई के महाप्रबंधक हेमंत करौलिया, अग्रणी जिला अधिकारी राजेश जैन, विभिन्न बैंकों के अधिकारियों समेत आम जनता द्वारा भाग लिया गया। सभी प्रतिभागियों को वॉकथॉन से पूर्व G-20 टी-शर्ट और कैप का वितरण किया गया। 

इस वॉकथॉन का उद्देश्य G-20 को भारत के लोगो तक ले जाना और इसे क्रिया-उन्मुख बनाना है जो भारत की G-20 की थीम -"वसुधैव कुटुम्बकम " - "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" में परिलक्षित होती है। यह कार्यक्रम वित्तीय समावेशन में सुधार के प्रति भारतीय रिज़र्व बैंक की प्रतिबद्धिता को प्रदर्शित करता है।

प्रतिभागियों द्वारा इसे व्यापक रूप से सराहा गया। मोती मगरी पर सभी प्रतिभागियों के लिए जलपान की व्यवस्था भी की गयी थी।