×

कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को गहलोत का तोहफा

विधवाओं को भी मिलेगा लाभ

 

राज्य सरकार ने अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना का ऐलान किया है

राजस्थान में कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के लिए राहत की खबर है। राज्य सरकार ने अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री कोरोना बाल कल्याण योजना का ऐलान किया है। इसके तहत ऐसे बच्चों को पहली बार में 1 लाख रुपए के साथ 18 साल तक हर माह 2500 रुपए आर्थिक सहायता के रुप में उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं 18 साल की उम्र पूरी होने पर इन्हें एकमुश्त 5 लाख रुपए भी दिए जाएंगे। 12वीं तक पढ़ाई आवासीय विद्यालय या छात्रावास के जरिए सरकार फ्री कराएगी।

कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को सरकार की ओर से संचालित छात्रावासों में प्राथमिकता से प्रवेश दिया जाएगा, जबकि कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को आवासीय सुविधा के लिए अम्बेडकर DBT वाउचर योजना का लाभ दिया जाएगा। साथ ही जो युवा बेरोजगार हैं, उन्हें मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता दिए जाने में प्राथमिकता दी जाएगी।

विधवाओं को भी मिलेगा लाभ

इसके साथ ही कोरोना से जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो गई और वह विधवा हो गई उनके लिए भी इस योजना में सहायता का प्रावधान रखा है। इसके तहत विधवा महिला को एकमुश्त एक लाख रुपए की राशि तत्काल उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही 1500 रुपए महीना पेंशन दी जाएगी। ये पेंशन सभी आयु की विधवाओं को दी जाएगी। इन विधवा महिला के अगर बच्चे है तो उनके लिए अलग से 1000 रुपए प्रतिमाह और स्कूल की किताबें और ड्रेस खरीदने के लिए सालाना 2000 रुपए दिए जाएंगे।