×

स्मार्ट इण्डिया हैकाथाॅन-2023 में गिट्स के विद्यार्थियों ने लहराया परचम

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित हैकाथाॅन-2023

 

उदयपुर 10 जनवरी 2024। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय एवं अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के संयुक्त तत्वावधान में दिल्ली एनसीआर के नोडल सेंटर मानव रचना विश्वविद्यालय में हुए हैकाथाॅन में गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज (गिट्स) ने आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस आधारित ‘‘ऊर्जा संरक्षण एवं मोनिटरिंग सिस्टम’’ बनाकर प्रथम स्थान पर 01 लाख रूपये का नगद पुरस्कार प्राप्त किया।

संस्थान के निदेशक डाॅ. एन. एस. राठौड ने बताया कि स्मार्ट इण्डिया हैकाथाॅन में देशभर के विद्यार्थी अपनी इनोवेटिव सोच के साथ भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं प्रतिष्ठित कम्पनीज के समस्याओं का सरल निदान प्रदान करते हैं। 05 दिन तक चलने वाले इस हैकाथाॅन अन्तिम चरण में देशभर की 250 टीमों ने प्रतिभाग किया जिसमें गिट्स के विद्यार्थी रिषभ डांगी, मानवेंदर सिंह, प्रशान्त गहलोत, हर्षित बोराना, चार्वी बापना एवं यशस्व गोयल असिस्टेंट प्रोफेसर लतिफ खान के निर्देशन में विद्युत मंत्रालय की प्रोब्लम स्टेटमेंट ‘‘ऊर्जा संरक्षण एवं मोनिटरिंग सिस्टम’’ बनाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। 

यह सिस्टम उद्योगों एवं घरेलु उपयोग में आने वाले उपकरण द्वारा रियल टाइम खपत ऊर्जा एवं भविष्य में उस उपकरण द्वारा खर्च होने वाली ऊर्जा के बारे में बताएगा साथ ही साथ यह आर्टिफिशियल इन्टेलीजेंस आधारित सिस्टम ऊर्जा को मोनीटर करके ऊर्जा संरक्षण का भी काम करेगा जो कि आने वाले समय की मांग हैं। 

विदित हो कि गिट्स पूरे राजस्थान में एकमात्र ऐसा महाविद्यालय है जो कि पिछले 04 सालों से देशभर में हुए स्मार्ट इण्डिया हैकाथाॅन में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर प्रथम स्थान प्राप्त करता आ रहा हैं।

संस्थान के वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड ने विजयी टीमों को शुभकामना प्रेषित करते हुए कहा कि हमें यह देखकर अत्यंत हर्ष है कि हमारे छात्र राष्ट्रीय प्लेटफाॅर्म पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं। स्मार्ट इण्डिया हैकाथाॅन में विजयी होना उनकी समर्पण, बुद्धिमता और तार्किक सोच का प्रमाण हैं।