×

उदयपुर में बारिश के साथ ओलावृष्टि, अगले दो दिन भी खराब रहेगा मौसम 

मौसम विभाग की चेतावनी

 

उदयपुर 18 मार्च 2023 । ज़िले में इन दिनों दो तीन दिन से मेघ मल्हार जारी है। आज दोपहर में उदयपुर शहर सहित कई स्थानों पर तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। आज सुबह मामूली धूप खिली रही लेकिन दोपहर 12 बजे बाद मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो गया। बिजली और तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। जिले में कई जगह भारी ओलावृष्टि भी हुई। 

मौसम में आये इस बदलाव के कारण मार्च के मध्य में जहाँ गर्मी पड़नी शुरू हो जाती है वहीँ तापमान में गिरावट दर्ज की गई। रात का तापमान 19 डिग्री से घटकर 16 डिग्री पहुंच गया है। वहीं, दूसरी तरफ खेत में सरसों, जौ, चना और गेंहू की फसल को कई जगहों पर ओलावृष्टि से नुकसान पहुंचा है।

अगले 2 ​दिन भी बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना

मौसम केंद्र जयपुर ने ट्वीट कर बताया कि एक और नया पश्चिम विक्षोभ 19 मार्च से राज्य के ऊपर प्रभावी होगा। उदयपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में 19-20 मार्च को तीव्र मेघ गर्जन (Thunderstorm), आंधी और बारिश में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की प्रबल सम्भावना है। 

मौसम विभाग के अनुसार बेमौसम की यह बारिश मुख्य रूप से अरब सागर और पाकिस्तान की सिंधु घाटी से आने वाली नमीयुक्त हवाओं के कारण है। जिससे राजस्थान सहित उत्तर भारत मेंं कई जगह बारिश हो रही है।