×

मंदिर का गेट गिरने से खंडित हुई हनुमान जी की प्रतिमा

रंगनिवास मार्ग पर हनुमान मंदिर में असामाजिक तत्वों द्वारा प्रतिमा को खंड़ित करने की सूचना निकली गलत

 

पुलिस ने सभी की मौजूदगी में जांच की तो प्रतिमा के आगे लगे दरवाजे के गिरने से प्रतिमा का कौना खंडित होना सामने आया। पुलिस द्वारा सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग दिखाए जाने के बाद सभी ने राहत की सांस ली

उदयपुर के रंगनिवास मार्ग पर हनुमान मंदिर में प्रतिमा को खंड़ित करने की झूठी सूचना से मंगलवार को शहर में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में हिन्दू संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बीजेपी-कांग्रेस के नेता भी मौके पर जमा हो गए। पुलिस ने सभी की मौजूदगी में जांच की तो प्रतिमा के आगे लगे दरवाजे के गिरने से प्रतिमा का कौना खंडित होना सामने आया। पुलिस द्वारा सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग दिखाए जाने के बाद सभी ने राहत की सांस ली। 

दरअसल रंगनिवास मार्ग पर होटल शंभू विलास के सामने हनुमान मंदिर में सुबह दर्शन करने पहुंचे लोगो ने प्रतिमा के खंडित भाग को देखकर हंगामा कर दिया। सोशल मीडिया के जरिए देखते हीं देखते पूरे शहर में सूचना जंगल में आग की तरह फैल गई। स्थानीय पार्षद गौरव प्रताप सिंह समेत कई पदाधिकारी मौके पर जमा हो गए और इसे असामाजिक तत्वों की करतूत बताने लगे। पुलिस ने लोगो से पूछताछ की मगर कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई।

एडीएसपी गोपालस्वरूप मेवाड़ा ने बताया आज सुबह सूरजपोल थाना क्षेत्र में सूचना मिली थी कि गोरा जी काला जी से रंगनिवास वाले मार्ग पर हनुमान जी के मंदिर में मूर्ति पर घुटनों के पास माली पन्ना उतरा हुआ है और रगड़ के निशान है सूचना पर थानाधिकारी सूरजपोल डिप्टी एसपी उदयपुर पूर्व और स्पेशल टीम का जाब्ता मौके पर पहुंचा था। मोतबीर लोग और स्थानीय जनप्रतिनिधि वगैरह भी एकत्रित हुए थे मेरे द्वारा भी मौके पर जाकर मौका देखा गया था तथा लोगों को भी समझाइश की गई थी आसपास के लोगों से बातचीत कर ली गई थी मंदिर के पास ही रोड पर सीसीटीवी भी लगे हैं इसके फुटेज भी आ गए हैं फुटेज में स्पष्ट है कि मंदिर का दरवाजा ढीला है और पहले भी एक दो बार यह लोहे का फाटक गिर चुका है मंदिर के पूजा पाठ करने वालों ने भी इसकी पुष्टि की है और सीसीटीवी में भी यह फाटक स्पष्ट गिरता हुआ नजर आ रहा है यह लोहे का भारी फाटक गिरने से सीधा हनुमान जी की प्रतिमा के  दोनों घुटनों पर रगड़ लगते हुए नीचे गिरता है और उसी स्थान का माली पन्ना वगैरह उतर जाता है मौके पर मौजूद सभी लोग और जनप्रतिनिधि भी इस बात से संतुष्ट है किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है इससे संबंधित सभी लोगों के वीडियोग्राफी से बयान लिए गए हैं

दरअसल अलसुबह मंदिर के लोहे का गेट सीधा हनुमान जी की प्रतिमा के नीचे वाले हिस्से में जा गिरा। इससे प्रतिमा का एक कौना खंडित हो गया। बाद में मंदिर के गेट को दो लोगो ने उठाकर सही कर दिया। इसके बाद दर्शन करने पहुंचे कुछ लोगों ने प्रतिमा को किसी के द्वारा छेड़छाड़ करने की आशंका जताते हुए हंगामा कर दिया।

थानाधिकारी हनवंतसिंह राजपुरोहित ने बताया कि क्षेत्रवासियों की सूचना पर मौके पर पुलिस ने सभी फुटेज चेक किये गये है। असामाजिक तत्वों की करतूत जैसी कोई बात नहीं है। बता दे कि इससे पहले भी उदयपुर के सूरजपोल इलाके में तीन मंदिरों में प्रतिमा को जलाकर खंडित करने का मामला सामने आया था। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया था।