×

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बेतरतीब कार्यशैली से अश्विनी बाजार के व्यापारियों में रोष 

कल रविवार को खुदाई के दौरान अश्विनी बाजार स्थित रॉयल बैग्स नामक दुकान को पहुँचाया नुक्सान

 

मौके पर एकत्रित अश्विनी बाज़ार व्यापार संघ और आसपास के दुकानदारों ने जताया रोष, की मुआवज़े की मांग 

उदयपुर 12 जुलाई 2021। शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अनस्मार्ट और बेतरतीब कार्यशैली से न केवल शहर के आमजन को परेशानी उठानी पड़ रही है बल्कि व्यापारी वर्ग भी खासा परेशान है। पर्यटन नगरी को वर्तमान में गड्डा नगरी में तब्दील करने में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट ने फिलहाल कोई कसर बाकि नहीं रखी है। हिरणमगरी से लेकर बापू बाजार, फतेहपुरा से लेकर हाथीपोल अश्विनी बाजार हर जगह खुदाई ने सड़को का हाल बेहाल कर दिया है वह भी तब, जब मानसून सर पर खड़ा है। मानसून पूर्व ही सड़को के गड्ढे गन्दा पानी उबल रहे है। मानसून सीज़न में तो सड़को का हाल भगवान ही बता सकते है।   

हाथीपौल चौराहा स्थिति अश्विनी बाजार में नगर निगम द्वारा वार्ड 56 में स्मार्ट सिटी का काम किया जा रहा है। अश्विनी मार्केट में स्मार्ट सिटी के तहत नाले की खुदाई की जा रही है। नाले की खुदाई करने के साथ कई दुकानों को भी बेवजह तोड़ा जा रहा है। बेवजह सभी दुकानदारों को परेशान किया जा रहा है। दुकानों में लगे बैनर और मैन गेट के कांच का दरवाज़ा टूटने से दुकानदार का करीब 1 लाख रु तक का नुकसान हो रहा है। व्यापारी का कहना है इतनी बेदर्दी से तोडा गया की भवन की नींव तक हिल गई। हालाँकि अश्विनी बाजार में अभी तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का काम तो अभी शुरू ही नहीं हुआ है।  अभी तो केवल सीवरेज के लिए नालो की खुदाई का कार्य चल रहा है। 

अश्विनी बाजार संघ के अध्यक्ष जयेश चम्पावत का कहना है कि अश्विनी बाजार में 10 दिन से नाला खोदने का काम चल रहा है। जिसमें नाले के पास जो दुकान थी उसमें करीब 1 लाख तक का नुकसान कर दिया है। नाले के पास स्थित रॉयल बैग्स की दुकान में साइन बोर्ड को तोड़ दिया। व्यापार संघ के अध्यक्ष ने कहा कि यदि इसी तरह यह अपनी मनमानी करते रहे तो हम व्यापार बंद करके प्रर्दशन किया जाएगा, और दुकान में जितना नुकासान हुआ है उसका मुआवजा लिया जाएगा।

वहीं रॉयल बैग्स में संचालक आमिर ताज का कहना है कि कल रविवार का दिन था। दुकान बंद होने के कारण भी दुकान का आगे का हिस्सा तोड़ दिया। न ही हमें जानकारी दी गई। मौके पर पहुंचे नगर निगम के उपमहापौर पारस सिंघवी ने भी व्यापारियों के नुकसान को लेकर रोष जताया। उन्होंने एल एंड टी से शिकायत करने पर भी कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। यह अपनी मनमानी करके दुकानों को नुकसान पहुंचा रहे है।

रुष्ट व्यापारियों का कहना है की डेढ़ दो माह से लॉकडाउन के चलते काम धंधे वैसे ही ठप्प पड़े हुए है। अब जाकर बाजार खुले तो स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के चलते व्यापारी परेशान है। दुकानों के आगे बेतरतीब ढंग से खोदे गए गड्डो के चलते ग्राहक दुकान में नहीं आ रहे है। ऊपर से खुदाई के दौरान दुकान को नुक्सान बर्दाश्त के बाहर है। 

वहीँ मौके पर पहुंचे वार्ड 56 के पार्षद पति मोहम्मद अयूब का कहना था की इससे पूर्व भी कर बार शिकायत दर्ज करवा चुके है लेकिन एल एन्ड टी के अधिकारी सुनते ही नहीं है। वहीँ व्यापारियों के बुलाने पर मौके पर कोई एल एन्ड टी अधिकारी नहीं पहुंचा।