×

उदयपुर में सुबह आठ बजे तक लगभग 3 इंच वर्षा

कल भारी वर्षा का अलर्ट जारी हुआ था 

 

उदयपुर 23 अगस्त 2022 । कल मौसम विभाग द्वारा प्रदेश में उदयपुर समेत कई जिलों में भरी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया था। बीती रात से वर्षा का दौर शुरू हुआ तो सुबह आठ बजे तक उदयपुर में 68 मिलीमीटर यानि लगभग 3 इंच वर्षा हो चुकी है।  

सिंचाई विभाग के बढ़ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक गिर्वा में 35 मिलीमीटर, गोगुन्दा और कानोड़ में 2-2  इंच से अधिक वर्षा हो चुकी है।  जिले में अन्य सभी तहसील मुख्यालयों पर अब तक लगभग 1-1 इंच बारिश हो चुकी है।

इधर, सीसारमा नदी 11 फीट के सम्पूर्ण वेग से बह रही है। सीसारमा की ओर प्रवाहित होने वाली बूझड़ा नदी और कोडियात रोड पर पानी भर गया है। पिछोला में सीसारमा से आवक के चलते स्वरूपसगर के चारो गेट ढाई ढाई फ़ीट खोल दिये गये है। स्वरूपसागर से पानी की आवक के चलते आयड़ नदी में बहाव तेज़ हो गया है अतः नदी-नालों से दूर रहे एवं बहाव क्षेत्र में जाने से बचे। उदयसागर के गेट फिर से 6-6 फ़ीट खोले गए।

भारी वर्षा से नदी नालो में उफान के चलते उदयपुर झाड़ोल वाया गुजरात रास्ताबंद हो गया है। तेज बरसात से हाइवे पर चट्टाने भी गिरी है वहीँ हाइवे के दोनों ओर वाहनों का जमावड़ा लग गया है। हाइवे पर अन्य कई जगह ओर चट्टानें गिरने की भी संभावना है। मौके पर स्थानीय ग्रामीणों की भीड़ लग गई है। 3 घंटो से कई वाहन फंसे हुए है।  

सिंचाई विभाग के अनुसार आज सुबह आठ बजे तक कानोड़ - लसाडिया में 56-56 मिलीमीटर, गोगुन्दा में 49  मिलीमीटर, गिर्वा में 35  मिलीमीटर, बड़गांव में 37 मिलीमीटर, वल्लभनगर में 24 मिलीमीटर, मावली में 21 मिलीमीटर, सलूम्बर में 31 मिलीमीटर,सराड़ा में 27 मिलीमीटर, सेमारी में 16 मिलीमीटर, खेरवाड़ा में 19 मिलीमीटर, ऋषभदेव में 15 मिलीमीटर, झाड़ोल में 19 मिलीमीटर, कोटड़ा में 21 मिलीमीटर, भिंडर में 39 मिलीमीटर, कुराबड़ में 7 मिलीमीटर तथा नयागांव में 23 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।