×

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में टॉयलेट गंदा दिखे तो फोटो खींचकर अपलोड करे

महज आधे घंटे में शिकायत का समाधान भी होगा और शिकायतकर्ता अस्पताल मित्र भी कहलाएंगे

 

उदयपुर संभाग के आर एन टी मेडिकल कॉलजे में मेरा अस्पताल मेरी जिम्मेदारी मुहिम को शुरू किया है। इस मुहिम में किसी को भी अस्पताल में टॉयलेट गंदा देखने फोटो खींचकर वहां लगे क्यू आर कोड से स्कैनर कर फोटो अपलोड कर शिकायत करने पर महज आधे घंटे में शिकायत का समाधान भी होगा और शिकायतकर्ता अस्पताल मित्र भी कहलाएंगे। 

यह मुहिम शुरू करने वाला प्रदेश का पहला आरएनटी मेडिकल कॉलेज है । वही फिलहाल इसकी शुरुआत सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से की गई है और आगे पांच विभागों में भी जल्द इसकी शुरुआत होगी। शौचालय की समय और तय मानको पर सफाई करने के लिए इस नई पहल को शुरू किया है। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य है कि शौचालय को स्वच्छ रखना जिससे कि  अस्पताल मैं आने वाले रोगी और उनके परिजनों को स्वच्छ शौचालय मिले।  

आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ विपिन माथुर ने बताया कि इस मुहिम को शुरू करने का मकसद अस्पताल में शौचालय स्वच्छ होंगे तो वह आने वाले लोगों को भी इस तरह की बीमारियों से निजात मिलेगी। साथ ही इस तरह की मुहिम शुरू करने वाला प्रदेश का पहला आरएनटी मेडिकल कॉलेज है। 

इस अभियान की शुरुआत के साथ कोई भी व्यक्ति जो हॉस्पिटल आता है और उसे शौचालय गंदा दिखता है तो फोटो खींचकर शौचालय के बाहर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर उस पर शिकायत दर्ज करा सकता है। जिससे महज आधे घंटे के अंदर अस्पताल के शौचालय को साफ किया जाएगा इसमें पूर्व शौचालय गंदे मिलने की सूचना सामने आने के बाद वेंडर को सफाई के लिए ई-मेल भेजा जाएगा और शिकायत के लिए 24 घंटे कंट्रोल रूम में स्थापित रियल टाइम डेश् बोर्ड पर भी अपडेट किया जाएगा। साथ ही जागरूकता लाने के लिए शिकायत करने वाले व्यक्ति भी चिकित्सालय मित्र कहलाएंगे।