×

अवैध खनन: रेत से भरा ट्रेलर जब्त, माइनिंग विभाग ने की कार्रवाई

रॉयल्टी और बाकी दस्तावेज नहीं होने पर माइनिंग विभाग ने कार्रवाई कर ट्रेलर को थाने में सुपुर्द किया

 

उदयपुर की गोगुंदा थाना पुलिस ने गुजरात से उदयपुर लाई जा रही अवैध रूप से भरी हुई बजरी से भरे ट्रेलर को जब्त किया हैं। पुलिस द्वारा माइनिंग विभाग में सूचना दी गई। सूचना मिलने पर माइनिंग विभाग ने कार्रवाई की।

जानकारी के अनुसार ट्रेलर में अवैध रूप से ओवरलोड बजरी भरी हुई थी। जब चालक से बजरी से भरे ट्रेलर का वजन करवाने के लिए कहा गया तो चालक ने मना कर दिया। इसके साथ ही टोल पर रॉयल्टी टीम से रॉयल्टी नहीं कटवाने को लेकर कहासुनी हुई थी।  सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर दस्तावेज और रॉयल्टी मांगी तो चालक ने कोई जवाब नहीं दिया। 

ट्रेलर को जब्त कर थाने लाने के बाद माइनिंग विभाग को सूचना दी गई। माइनिंग विभाग द्वारा ट्रेलर में भरी बजरी का वजन करवाया गया। इसमें नीयत वजन से ज्यादा पाया गया। रॉयल्टी और बाकी दस्तावेज नहीं होने पर माइनिंग विभाग ने कार्रवाई कर ट्रेलर को थाने में सुपुर्द किया। 

माइनिंग विभाग के फोरमैन महेश मीणा ने बताया कि नियमानुसार बजरी अधिक भरी हुई थी। जो कि ओवरलोड की श्रेणी में आता है। इस पर नियमानुसार कार्रवाई कर जुर्माना वसूला गया। उन्होंने बताया कि चालान बनाकर ट्रेलर को थाने में रखवाया है। मालिक के चालान राशि जमा करवाने के बाद ही विभाग से रिलीज़ होगा। चालान राशि माइनिंग एक्ट के तहत करीबन 1 लाख रुपए से अधिक हो सकती है।