×

इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का ऋण वितरण शिविर में 7 को लाभार्थियों को ऋण वितरण

कलक्टर ने लिया शिविर का जायजा, लाभार्थियों से किया संवाद

 

ऋण वितरण योजना से अधिकाधिक को लाभांवित करें-कलक्टर

उदयपुर 6 फरवरी 2023 । मुख्य सचिव के दिशा-निर्देशानुसार उदयपुर नगर निगम की ओर से राज्य सरकार की प्रमुख फ्लेगशिप योजना इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत ऋण वितरण शिविर कार्यक्रम का शुभारंभ सोमवार को नगर निगम के दीनदयाल सभागार में हुआ। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशानुसार आयोजित इस कार्यक्रम के तहत पहले शिविर में बैंक ऑफ बडौदा के लाभार्थियों को ऋण वितरण करने के साथ ही नवीन लाभार्थियों के ऋण आवेदन करवाए गये।

जिला कलक्टर मीणा ने शिविर स्थल पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और वहां आए लाभार्थियों से चर्चा कर उन्हें इन शिविरों का लाभ उठाने एवं अन्य लोगों को प्रेरित करने की बात कही। कलक्टर ने वहां मौजूद अधिकारियों एवं बैककर्मियों से शिविर की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने वार्ड अनुसार क्लस्टर बनाकर एवं व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने मौजूद जन से कहा कि सरकार ने रोजगार को बढ़ावा देने एवं रोजगार के नये अवसर प्रदान करने के लिए इस योजना का संचालन किया है, ऐसे में आप सभी जागरूक होकर सरकार की इस योजना का पूरा-पूरा लाभ उठाए और अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी दें।

7 लाभार्थियों को किया ऋण वितरण

नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने बताया कि शिविर में 7 लाभार्थियों को ऋण वितरण किया गया वहीं औपचारिकताओं को पूर्ण करवाते हुए 209 लाभार्थियों के दस्तावेज पूर्ण करवाएं वहीं मौके पर पहुंचे 59 लाभार्थियों के नवीन आवेदन करवाये गये। शिविर के दौरान प्रबन्धक अग्रणी बैंक राजेश जैन, मोहन जाखड, बैंक ऑफ बड़ौदा के जिला समन्वयक प्रदीप पाल एवं एनयूएलएम के कार्मिक भानुप्रताप सिंह, लता जोशी, मुकेश कीर, शहनाज खान, प्रदीप नागौरी, अभय खारोल उपस्थित रहे।

ब्याजमुक्त ऋण मिलेगा

आयुक्त मालावत ने बताया कि योजना अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में थड़ी, ठेले वाले, बेरोजगार, असंगठित कामगार जैसे, दर्जी, मिस्त्री, धोबी, मोची, रिक्शा वाले, नल वाले, रंग पेन्ट करने वाले, इलेक्ट्रीशियन, कुम्हार, हेयर ड्रेसर्स (नाई) इत्यादि को 50 हजार रुपये का ब्याज मुक्त ऋण 15 माह के लिए दिया जा रहा है। जिला परियोजना अधिकारी शैल सिंह सोलंकी ने बताया कि योजना में आवेदन हेतु पासपोर्ट आकार के 2 फोटो, जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक लेकर नगर निगम में आवेदन किया जा सकता हैं।

यह रहेगा आगामी कार्यक्रम

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 6 फरवरी को बैंक ऑफ बड़ौदा, 8 को यूको बैंक, 10 को केनेरा बैंक, 13 को बैंक ऑफ इंडिया, 15 को इंडियन बैंक, 17 को यूनियन बैंक, 20 को राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक, 22 को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, 24 को आईसीआईसीआई बैंक व कर्नाटका बैंक तथा 26 फरवरी को पंजाब  नेशनल बैंक की तरफ से शिविर का आयोजन कर लाभार्थियों को ऋण वितरण किया जाएगा।