×

भार वाहनों से प्राप्त होने वाले बकाया टैक्स राशि की वसूली के निर्देश

अतिरिक्त मुख्य सचिव का परिवहन विभाग उदयपुर का दौरा

 

उदयपुर। परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती श्रेया गुहा ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा आवंटित राजस्व लक्ष्यों की 31 मार्च तक शत प्रतिशत वसूली की जाना सुनिश्चित करें। श्रीमती गुहा सोमवार को एक दिवसीय राजकीय प्रवास के दौरान उन्होंने उदयपुर के प्रादेशिक परिवहन कार्यालय में परिवहन अधिकारियों और स्टाफ की इस संबंध में बैठक ली और अब तक के प्राप्त राजस्व और अन्य विभागीय गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की।

श्रीमती गुहा ने परिवहन कार्यालय का निरीक्षण कर भार वाहनों से प्राप्त होने वाले बकाया टैक्स राशि की वसूली के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने प्रवर्तन कार्मिको को सघन चेकिंग कार्यवाही करते हुए अधिक से अधिक प्रशमन राशि वसूलने के निर्देश भी दिये। उन्होंने अधिकारियों से फिटनेस केंद्रों की नियमित जाँच कर निरीक्षण रिपोर्ट तैयार  करने और ई लाइसेंस और ई पंजीयन प्रमाण पत्र सुविधा के प्रचार प्रसार करने और सफ़ाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के भी निर्देश दिये।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने विभागीय अधिकारियों से वाहन चालकों के हित में राज्य सरकार द्वारा जारी की गई टेक्स एमनेस्टी, ई-रवन्ना एमनेस्टी, पेंडिंग चालानों के निस्तारण, जुर्माना राशि की वसूली और विभागीय उड़नदस्तों द्वारा की जा रही प्रवर्तन कार्यवाही पर भी चर्चा की। 

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने प्रादेशिक परिवहन अधिकारी नेमीचन्द पारीक को निर्देश दिए कि मार्च माह के शेष दिनों में वे स्वयं अपने क्षेत्र में सतत् भ्रमण करें और क्षेत्र के जिला परिवहन अधिकारियों और उड़नदस्तों के साथ बकाया कर वाले वाहनों के विरुद्ध प्रभावी चैकिंग कार्रवाई कर आवंटित राजस्व की शत प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करें।

उन्होंने समीक्षा बैठक के दौरान सड़क दुर्घटना, पारदर्शी और जवाबदेह विभागीय कार्यवाही करने पर बल दिया. अतिरिक्त मुख्य सचिव ने समस्त सरकारी कार्य राज काज के माध्यम से करने और नागरिक अधिकार पत्र की समय सीमा में उनके निस्तारण की महत्ता बताई और आम जन के कार्यों को प्राथमिकता के साथ करने और सम्पर्क पोर्टल पर आने वाली परिवेदनों के त्वरित निस्तरण करने के लिया अधिकारियों को निर्देशित किया साथ ही कार्यालय में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की समय पर उपस्थिति पर भी जोर दिया।