×

शहर में श्वान संख्या को नियंत्रित करने के दिए निर्देश

श्वान नसबदरी को लेकर आयुक्त ने ली बैठक
 

उदयपुर शहर में बढ़ रही श्वान की संख्या को नियंत्रित करने को लेकर नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश ने महत्वपूर्ण बैठक लेकर कार्यकारी संस्था से आवश्यक जानकारी प्राप्त की। नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश ने बताया कि शहर में श्वान और इनकी संख्या की वृद्धि को लेकर शहर वासियों से शिकायत प्राप्त हो रही है इसी को लेकर सोमवार को एनिमल एड संस्था के सदस्यों एवं नगर निगम अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। 

बैठक में श्वान की नसबंदी की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। एनिमल एड के प्रतिनिधि ने बताया कि शहर में अब तक 5885 श्वान की नसबंदी हो चुकी है संस्था द्वारा प्रतिदिन लगभग 17 श्वान की नसबंदी की जा रही है। इसकी संख्या बढ़ाने को लेकर प्रतिदिन प्रयास जारी है।

श्वान को करते है ईयर नॉचिंग

नगर निगम आयुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में एनिमल एड संस्था से संबंधित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि शहर में प्रतिदिन श्वान की नसबंदी करवाई जा रही है। नसबंदी में फीमेल श्वान को प्रमुखता दी जाती है। जिस श्वान का नसबंदी किया जाता है उनके कान पर ईयर नॉचिंग की जाती है जिससे उसकी पहचान की जा सके कि इस श्वान की नसबंदी हो चुकी है। शहर में श्वान के काटने की घटना बच्चे होने पर ज्यादा होती है इस कारण शहर में जल्दी से जल्दी अधिकतर श्वान की नसबंदी हो इसी उद्देश्य को लेकर संस्था द्वारा प्रतिदिन कार्य किया जा रहा है।

संस्था ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश ने बताया कि मंगलवार को निगम कार्यालय में श्वान की नसबंदी को लेकर महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एनिमल एड संस्था द्वारा हेल्पलाइन नंबर 9929864454 जारी किए गए हैं। इस नंबर पर कोई भी शहर वासी संपर्क कर अपने घर के आसपास रहने वाले श्वान की नसबंदी करवाने में संस्था का सहयोग कर सकते हैं। शहरवासियों से अपील है कि इस कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें।बैठक में स्वास्थ अधिकारी सत्यनारायण शर्मा, एनिमल एड से राज शेखर शर्मा, मयंका सेठ आदि उपास्थित थे।