×

लेकसिटी किडनी केयर रिलीफ़ फाउंडेशन के संस्थापक जितेन्द्र सिंह राठौड़ का निधन 

किडनी रोड से पीड़ित बेटे को खोने के बाद किडनी रोगियों की सेवा में गुज़ारी ज़िंदगी

 

उदयपुर 3 जनवरी 2024। लेकसिटी किडनी केयर रिलीफ़ फाउंडेशन के संस्थापक जितेन्द्र सिंह राठौड़ उर्फ काजू भाई का आज निधन हो गया। वह 65 वर्ष के थे। दोपहर 3 बजे उनका अशोकनगर स्थित श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया गया।

किडनी रोड से पीड़ित बेटे को खोने के बाद किडनी रोगियों की सेवा में गुज़ारी ज़िंदगी 

ग़ुलाबबाग़ के सामने अपने चाय-नाश्ते के ठेला लगाने वाले जितेन्द्र सिंह राठौड़ उर्फ काजू भाई ने वर्ष 2007 में जब किडनी रोग पीड़ित अपने बेटे को खोया तो वे पूरी तरह टूट गए।  उन्होंने अपने बेटे की याद में अपना पूरा जीवन किडनी रोगियों की सेवा में लगा दिया। 

बेटे की याद में उन्होंने लेकसिटी किडनी केयर रिलीफ़ फाउंडेशन की स्थापना की और किडनी से जुड़ी बीमारियों की किडनी ट्रांसप्लांट विंग बनाने, डायलसिस मशीनों सहित कई संसाधनों को जुटाने वे लड़ाई आखरी दम तक लड़ते रहे। वे हमेशा अधिकारियों, नेताओं से मिल उन्हें ज्ञापन देकर प्रयास करते थे कि इस बीमारी से किसी की मौत न हो।

साल में 2 बार उनकी और से अपने पुत्र की जन्मतिथि व पुण्यतिथि पर रक्तदान शिविर भी लगाया करते थे और जरूरतमंद लोगों को वे रक्त उपलब्ध करवाया करते थे। इसके अतिरकित वह किडनी दानदाताओं का मान-सम्मान में समारोह भी किया करते थे। एक जानकारी के मुताबिक करीब 43 किडनी रोगियों की  जान बचाने में उनकी मदद की।