×

त्यौहारों के लिए स्टॉक में रखें 35 ट्रांसफार्मर, ग्रिड का मेंटेनेंस कल

कृषि कनेक्शन पर ट्रांसफार्मर 72 घंटों की जगह 48 घंटे में बदला जाएगा

 

उदयपुर 25 सितम्बर 2023 । जलझूलनी एकादशी से शहर में त्यौहारों की धूम शुरू हो जाएगी। इस त्यौहारी सीजन में मंदिरों, पांडालों, मुख्य बाजारों में सजावट का दौर शुरू हो जाएगा। इससे बिजली की खपत बढ़ने की संभावना को देखते हुए बिजली निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। विभाग के अनुसार अभी ट्रांसफार्मर, लाइनों की मरम्मत सहित दीपावली से पहले सभी ग्रिड की मरम्मत आदि की जाएगी।

इसके साथ ही जिन ग्रिड पर लोड अधिक रहता है, वहां विशेष ध्यान दिया जाएगा। 100 केवी, 160 केवी, 315 केवी ग्रिड के लिए विभाग ने 25 से 35 अतिरिक्त ट्रांसफार्मर का स्टॉक कर दिया है। एसई गिरीश जोशी ने बताया कि राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम की ओर से ग्रिड की मरम्मत का काम मंगलवार और बुधवार को किया जाएगा। विभाग अलग से कोई शटडाउन नहीं लेगा। प्रसारण निगम की ओर से लेने वाले शटडाउन के समय लाइनों और ग्रिड की मरम्मत की जाएगी।

अगले माह से ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ेगी खपत 

खरीफ फसलों की कटाई होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में रबी की तैयारियां शुरू हो गई है। इसे अगले माह से बिजली खपत बढ़ने की संभावना है। लोड बढ़ने पर ट्रांसफार्मर जलने के ज्यादा मामले आते हैं। निगम ने 200 ट्रांसफार्मर का अतिरिक्त स्टॉक किया है। इसके साथ ही कृषि कनेक्शन पर ट्रांसफार्मर 72 घंटों की जगह 48 घंटे में बदला जाएगा।