×

कोरोना में माता-पिता को खोने वाले छात्रों का केन्द्रीय विद्यालय में होगा बिना फीस एडमिशन 

योजना का उद्देश्य बच्चों की व्यापक देखभाल

 

केन्द्रीय विद्यालय संगठन पीएम केयर स्कीम के तहत उन छात्रों को मुफ्त शिक्षा देगा जिन्होंने कोविड में अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है। ये छात्र केन्द्रीय विद्यालय की कीसी भी ब्रांच में क्लास एक से लेकर बारह तक में एडमिशन ले सकते हैं। ये सुविधा बच्चों के लिए उपलब्ध पीएम केयर स्कीम के तहत मिलेगी. केवीएस ने इसके लिए एडमिशन प्रॉसेस 28 फरवरी 2022 से शुरू कर दिया है। बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से एडमिशन दिया जाएगा। उन्हें ट्यूशन फीस नहीं देनी होगी और वे फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं। 

ज़िला मजिस्ट्रेट की सिफारिश के आधार पर होगा छात्रों का चयन 

ऐसे छात्रों का प्रवेश वीवीएन - विद्यालय विकास निधि श्रेणी के तहत मिलेगा। इसके साथ ही जो केंद्रीय विद्यालय जिस जिले में हैं, उसके जिला मजिस्ट्रेट की सिफारिश के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। डीएम द्वारा अधिकतम 10 छात्रों का चयन किया जा सकता है। इसमें भी एक कक्षा में दो छात्र एडमिशन के लिए सिफारिश पा सकते हैं। 

योजना का उद्देश्य बच्चों की व्यापक देखभाल

इस योजना का उद्देश्य इन बच्चों की व्यापक देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना और स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से उनकी भलाई को सक्षम बनाना, शिक्षा के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाना और उन्हें 23 वर्ष की आयु तक वित्तीय सहायता के साथ आत्मनिर्भर अस्तित्व के लिए तैयार करना है।