×

चिंरजीवी योजना पंजीकरण की अंतिम तिथि कल, लोगों की मांग आगे बढ़ाई जाए अंतिम तिथि    

ई-मित्र संचालकों का भी कहना है कि इतने कम वक्त में यह पंजीकरण करना बेहद मुश्किल है क्योंकि सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना में जनआधार अनिवार्य होना जरुरी है

 

राजस्थान के भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया ने भी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन कराने की निर्धारित तिथि 30 अप्रैल को आगे बढ़ाये जाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा था

राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन कराने की निर्धारित तिथि 30 अप्रैल है। 30 अप्रैल अंतिम तिथि होने की वजह से लोग इसमें अपना और परिवार के सदस्यों का पंजीकरण कराने की जद्-दोजहद में लगे है। राजस्थान में कई लोग इस योजना में पंजीकरण करा चुके है। तो अभी भी कई लोग मिनी कर्फ्यू होने की वजह से पंजीकरण करवाने से वंचित है। अब सिर्फ कल का दिन बाकी है। कल अंतिम तिथि होने के कारण ई- मित्रों पर भीड़ ज्यादा होगी। ऐसे में संक्रमण और ज्यादा तेजी से बढ़ सकता है।  ई-मित्र संचालकों का भी कहना है कि इतने कम वक्त में यह पंजीकरण करना बेहद मुश्किल है क्योंकि सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना में जनआधार अनिवार्य होना जरुरी है।

ऐसे में कई लोगों के पास जनआधार नहीं है। स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण करवाने से पहले लोग जनआधार(भामाशाह) बनवा रहे है। जनआधार की वेबसाइट पर भार बढ़ने से सर्वर डाउन हो रहा है। इसके साथ ही चिंरजीवी योजना का सर्वर भी डाउन हो जाता है। ई-मित्र संचालक भी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 से 15 लोगों का ही पंजीकरण कर पा रहे है। ई-मित्र संचलाक कहना है कि पहले लोग जनआधार कार्ड बनवा रहे है। फिर चिरंजीवी योजना में पंजीकरण ऐसे में बहुत समय लगता है। सभी लोगों का कहना है कि सरकार को पंजीकरण की तिथि को आगे बढ़ानी चाहिए।

राजस्थान के भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया ने भी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन कराने की निर्धारित तिथि 30 अप्रैल को आगे बढ़ाये जाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा था। उन्होने कहा कि कोरोना की यह दूसरी लहर अत्यन्त भयावह है। प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है। कोरोना की दूसरी लहर के कारण प्रदेशवासियों को अत्यन्त पीड़ा और कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। कई ई-मित्र संचालक भी कोरोना संक्रमित हो चुके है। इसलिए सभंव है कि कई परिवार 30 अप्रैल तक इस योजना में पंजीयन नहीं करवा पाएं। इसलिए योजना में पंजीयन के लिए निर्धारित तिथि 30 अप्रैल से आगे बढ़ाई जाए।

क्या है चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की जनता के लिए मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की है। जिसके तहत प्रदेशवासियों को पांच लाख रुपए का निशुल्क बीमा मिलेगा। पांच लाख का बीमा प्रत्येक परिवार के लिए होगा, जो कि 30 अप्रैल तक इसके लिए आवेदन कर देंगे। इस योजना के लिए परिवार के आकार और आय की सीमा नहीं है। यह योजना 1 मई 2021 से लागू होगी। वहीं आप घर पर भी स्वंय इस योजना का पंजीकरण कर सकते है।