×

अमरनाथ गुप्तेश्वर महादेव मन्दिर में होंगे महाशिवरात्री पर विविध आयोजन

सनातन तन्मय पंचांग भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा

 

उदयपुर 6 मार्च 2024। उदयपुर के अमरनाथ के रूप में प्रसिद्ध गुप्तेश्वर महादेव मन्दिर में महाशिवरात्री पर विविध आयोजन होंगे। जिसकी शुरूआत गुरूवार से होगी।

महंत श्री तन्मय वन महाराज ने बताया कि गुरुवार से ही मन्दिर में दर्शन चालू रहेंगे जो कि शनिवार रात्रि 9ः15 पर पट मंगल होने तक भक्तों की सुविधा के लिए जारी रहेंगे। इस बीच 8 मार्च तड़के 4 बजे रूद्राभिषेक के बाद शिवरात्रि की पहली आरती सुबह 7ः15 बजे की जाएगी, शाम को 6ः15 बजे आरती के बाद रात्रि चतुर्थ प्रहर की विशेष पूजा शुरू होगी जिसमें आरती क्रमशः रात्रि 10ः15 प्रथम, 12ः15 द्वितीय, 2ः15 तृतीय, 4ः15 बजे चतुर्थ प्रहर में होगी। 

9 मार्च सुबह 6ः15 बजे महाआरती के साथ अनुष्ठान पूर्ण होगा, इसके अलावा 8 मार्च रात्रि में भजन संध्या,सत्संग का भी आयोजन होगा जोकि सुबह 4 बजे तक चलेगा। इस शिवरात्रि भक्तों के लिए सनातन तन्मय पंचांग भी विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा जो कि पूर्णरूपेण सनातन ज्योतिष गणना पर आधारित है जिसे भक्त श्री गुप्तेश्वर महादेव मंदिर से सशुल्क प्राप्त कर पाएंगे।  

उन्होंने बताया कि सन् 1951 में स्वप्नादेश के बाद श्री निरंजनी अखाड़े से पधारे ब्रह्मलीन महंत श्री बृज बिहारी वन महाराज ने 1962 मे वैशाख शुक्ल षष्ठी को होड़ागिरी वनक्षेत्र की गुफ़ा में श्री गुप्तेश्वर महादेव शिव पंचायतन की स्थापना की, हालांकि वर्षभर यहां विविध उत्सव,त्यौहार,अनुष्ठान आयोजित किये जाते है लेकिन शिवरात्रि महापर्व का विशेष महत्व है। श्री निरंजनी अखाड़े की गुरूपरम्परानुसार इस शिवरात्रि पर भी यहां विशेष आयोजन,अनुष्ठान होंगे।