×

कोटड़ा क्षेत्र में मलेरिया का प्रकोप

निरीक्षण करने पर आठ मलेरिया पोजिटिव का रिकॉर्ड प्राप्त हुआ है
 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि जिले के कोटडा क्षेत्र में विगत कई दिनों से मौसमी बीमारियों के तहत मलेरिया के केस होने की सुचनाएं प्राप्त हो रही थी। इसके लिए आज उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ  गजानंद गुप्ता के साथ जिले से एक टीम गठित कर कोटडा भेजा गया जिसमें डॉ सत्यनारायण वैष्णव एपीडिमीओलोजिस्ट और दाडमदास मलेरिया प्रकोष्ठ थे। 

टीम द्वारा जोगीवड क्षेत्र का सघन निरीक्षण किया गया। लोगों से पूछताछ की गई। पोजिटिव मरीज़ से मिलकर इलाज किया गया और बचाव से संबंधित जानकारी दी गई। सूचना के आधार पर निरीक्षण करने पर आठ मलेरिया पोजिटिव का रिकॉर्ड प्राप्त हुआ है। इनमें से भी कुछ मरीजों का ट्रीटमेंट पूरा हो चुका है और वह स्वस्थ हो चुके हैं जो अभी इलाज ले रहे हैं उन्हें मलेरिया की पूरी मात्रा में दवा लेने के लिए निर्देश दिए।

खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ शंकर चौहान के साथ सभी चिकित्सक, एएनएम, आशा और लैब टेक्नीशियन के साथ चर्चा की गई, मलेरिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। मच्छरों से बचाव के लिए एंटी लारवा गतिविधियां के लिए गंदे पानी के इकट्ठा होने पर उसमें एम एल ओ डलवाया गया। पोखरों में गंबुसीया मछलियां छोड़ने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले रोगियों की मलेरिया जांच अनिवार्य रूप से करने के और इसकी सूचना समय पर जिला स्तर पर देने निर्देश दिए।