×

पीएम मोदी की ओर से उदयपुर की कोटड़ा व थूर को राष्ट्रीय अवार्ड

इस अवार्ड के तहत 25 लाख और थूर ग्राम पंचायत को 10 लाख रुपए की पुरस्कार राशि

 

राष्ट्रीय पंचायतीराज अवार्ड 2021 के लिए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण हुए वर्चुअल कार्यक्रम में पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि गांवों तक संक्रमण नहीं पहुंचे। इसके लिए सबको साथ मिलकर इस कोरोना महामारी से लड़ना होगा। इसके साथ ही साथ मिलकर काम करते हुए प्रोटोकॉल को लागू करना जरुरी

उदयपुर की कोटड़ा पंचायत समीति व जिले की थूर ग्राम पंचायत के लिए बेहद खुशखबरी की बात है। देश के प्रधानमंत्री मोदी ने उदयपुर की कोटड़ा पंचायत समीति और जिले की थूर ग्राम पंचायत को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाज़ा है। पीएम मोदी ने ऑनलाइन पुरस्कार राशि सीधे दोनों के खाते में भेजी। वहीं कोटड़ा पंचायत समीति को इस अवार्ड के तहत 25 लाख और थूर ग्राम पंचायत को 10 लाख रुपए की पुरस्कार राशि मिली।  

इस राशि को विकास कार्यों के लिए खर्च किया जाएगा। राष्ट्रीय पंचायतीराज अवार्ड 2021 के लिए दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण हुए वर्चुअल कार्यक्रम में पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि गांवों तक संक्रमण नहीं पहुंचे। इसके लिए सबको साथ मिलकर इस कोरोना महामारी से लड़ना होगा। इसके साथ ही साथ मिलकर काम करते हुए प्रोटोकॉल को लागू करना जरुरी है। इस कार्यक्रम में कोटड़ा पंचायत समिति और थूर ग्राम पंचायत के प्रतिनिधि व अधिकारी एनआइसी से जुड़े थे।

कोटड़ा पंचायत सीमिति और थूर पंचायत समिति को चुनने का मकसद यह था कि मनरेगा में श्रमिकों का भुगतान सही समय पर किया गया। ज्यादा रोजगार राजीविका महिला समूह के कार्य मौताणा प्रथा रोकथाम पर कार्य, बाल मजदूरी रोकथाम के लिए विशेष अभियान, कुपोषण निवारण शिविर, सुपोषण वाटिका जैसे विशेष अभियान, ऑफिस की सभी शाखाओं में सीसीटीवी कैमरे, बायोमेट्रिक मशीन की स्थापना, वेबसाइट एप, वाई-फाई परिसर, सामुदायिक शोचालय, आरओ मशीन आदि तकनीकी नवाचारों के लिए किया गया है।

वहीं थूर पंचायत का चयन ग्राम सभाओं के आयोजन, जीडीपी योजना में गरीबी उन्मूलन, महिला और बच्चों से जुड़े मुद्दे, सामाजिक अकेक्षण के क्षेत्र में, नमरेगा, मिशन अंत्योदय आदि क्षेत्रों में कार्य के लिए दिया गया है।