×

राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित हुआ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लकडवास

जिले में अभी 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 7 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का राज्य स्तर की टीमों ने निरीक्षण किया है उन्हें भी राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित करवाया जायेगा

 

उदयपुर 11 नवंबर 2023। राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लकडवास को भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित घोषित किया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि एन क्यू ए एस के अंतर्गत 29 और 30 सितंबर को राष्ट्रीय टीम के सदस्य डॉ नमित सिंह तोमर और लेफ्टिनेंट कमांडर डॉ आशीष जैन पीएचसी लकडवास के निरीक्षण के लिए आये थे। उन्होने पीएचसी के सभी छह विभागों का निरीक्षण किया। ओपीडी, आईपीडी, लेबर रूम,लेब, एन एच पी और जनरल एडमिन के निरीक्षण पर उन्हें राष्ट्रीय मानकों पर खरा पाया। जिससे भारत सरकार ने 84.44 प्रतिशत अंकों से प्रमाणित किया।

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रागिनी अग्रवाल ने बताया कि पिछले एक वर्ष से जिला क्वालिटी टीम और लकडवास का स्टाफ इसके लिए कडी मेहनत कर रहा थे। डॉ मनीष सिंह चौधरी के अथक प्रयासों से यह उपलब्धि हासिल की गई। बीसीएमओ डॉ पृथ्वीराज जीनगर, बीपीएम नूतन और ब्लाक की टीम भी लगातार सहयोग कर रही थी। लकडवास सरपंच का भी सहयोग रहा। सभी के सामुहिक प्रयासों से यह उपलब्धि हासिल की गई।

जिले में अभी 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 7 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का राज्य स्तर की टीमों ने निरीक्षण किया है उन्हें भी राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित करवाया जायेगा।

बीसीएमओ डॉ पृथ्वीराज जीनगर ने बताया कि जिले में ग्रामीण क्षेत्र से यह पहला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है जिसने यह उपलब्धि हासिल की है। गिर्वा क्षेत्र के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों को भी आगे तैयार किया जा रहा है।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लकडवास चिकित्सा प्रभारी डॉ हिमांशी हाडा ने सभी के सामुहिक प्रयासों से हासिल उपलब्धि पर सीएमएचओ, सीएमएचओ द्वितीय, एडिशन सीएमएचओ, बीसीएमओ, क्वालिटी चैम्पियन, क्वालिटी टीम, बीपीएम और लकडवास स्टाफ का आभार व्यक्त किया।