×

कोरोना काल में भी बजता रहा है नौबत बाजा

मिस्ड कॉल वाले रेडियो ने दिया जागरूकता का संदेश

 
दोस्त और सलाहकार बना नौबत बाजा

उदयपुर, 19 जुलाई 2021। महिला अधिकारिता विभाग के नेतृत्व में युएनएफपीए और आरईसी फाउंडेशन के सहयोग से जीवन आश्रम संस्था द्वारा पूरे राजस्थान में संचालित नौबत बाजा (मिस्ड कॉल वाला रेडियो) ने उदयपुर जिले में भी कोरोना काल में बचाव के संदेशों को प्रसारित करते हुए सकारात्मक माहौल भी तैयार किया हैं। इसका मुख्य फोकस किशोर-किशोरियों, महिलाओं एवं युवाओं पर रहता है।

जीवन आश्रम संस्था की डायरेक्टर राधिका शर्मा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2019 को महिला एवं बाल विकास मंत्री द्वारा प्रारंभ किया गया यह नौबत बाजा प्रोजेक्ट राज्य सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों और संस्थाओं, गैर- सरकारी संस्थाओं एवं उपक्रमों के साथ समन्वय स्थापित कर आमजन के साथ संवाद स्थापित करता है जिसमें आमजन से संबंधित समस्त कल्याणकारी योजनाओं की सूचनाएं लोगों से साझा की जाती हैं। उदयपुर जिले में 19 जुलाई, 2019 को इसकी शुरूआत की गई थी और तब से लेकर अब तक नोबत बाजा लगातार बज ही रहा है।

दोस्त और सलाहकार बना नौबत बाजा

नोबत बाजा की उदयपुर प्रभारी सुश्री मोनिका ने बताया कि अब तक संपूर्ण राजस्थान में नोबत बाजा पर 5 लाख 29 हजार 883 मिस्ड कॉल आ चुके है और लोगों ने इस अनूठी सेवा का लाभ लिया है। बड़ी संख्या में उदयपुर जिले के लोगों ने भी कोरोना काल में भी नोबत बाजा पर मिस कॉल करते हुए जानकारियों के साथ मनोरंजन प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि आज भी समाज में ऐसे कई मुद्दे हैं जिन पर अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किशोर किशोरियों, महिलाएं एवं युवा अपने परिजनों या रिश्तेदारों, दोस्तों से खुलकर चर्चा नही कर पाते, नतीजन उन्हें अपने शंकाओ और विषयों से संबधित जानकारी सही तरीके से नही मिल पाती और ऐसे में उनमे स्वास्थ्य तथा मानसिक तनाव जैसी समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। इन्हीं सब समस्याओं का समाधान लेकर नौवत बाजा- मिस्ड कॉल वाला रेडियो एक दोस्त और सलाहकार के रूप में उभर कर आया है।

मिस कॉल दें और जुड़े नौबत बाजा से

प्रभारी सुश्री मोनिका ने बताया कि नौबत बाजा से जुड़ने के लिए कोई भी व्यक्ति मोबाइल नंबर 7733959595 पर मोबाइल या लेडलाइन से एक कॉल करना होता है, 2-3 बीप के बाद कॉल अपने आप कट जाता है, जिसके कुछ ही सैकण्ड्स बाद दूसरे नंबर से कॉल करने वाले के मोबाइल पर कॉल आएगा जिसको रिसीव करने पर नौबत बाजा-मिस्ड कॉल वाला रेडियो पर प्रसारित 15 मिनट के कार्यक्रम में सरकारी और प्राइवेट जॉब्स की सूचनाएं, जनरल नॉलेज, फिल्मी गानें, बच्चों के लिए कहानियाँ, चुटकुले, रेडियो नाटक, मेरे पंख- मेरी उड़ान के जीवन कौशल मॉड्यूल के माध्यम से किशोर और किशोरियों के मुद्दों पर चर्चा तथा स्थानीय मुद्दों और उनके समाधान आदि के बारे में सुन सकते है। आमजन सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और उनसे लाभ उठाने की प्रक्रिया भी बताई जाती है। यह रेडियो कार्यक्रम हर वर्ग के लिए सुलभ है, जिसे पूरे भारत में कहीं पर भी और किसी भी समय अपने साधारण मोबाईल फोन या लेडलाइन पर सुना जा सकता है। इसके लिए न इंटरनेट की जरूरत है न स्मार्ट फोन की और न ही कोई शुल्क देना पड़ता हैं।