×

NH 162 E - निचली ओडन से चारभुजा तक के लिए बजट जारी

योजना पूर्ण होने पर संभाग के पर्यटन स्थल आपस में जुड़ जाएंगे

 

नितिन गडकरी ने ट्वीट कर दी जानकारी 

अंतरराष्ट्रीय पटल पर छाए राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र में जल्द ही नया आयाम जुड़ने जा रहा हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 162-ई चारभुजा से निचली ओडन(नाथद्वारा) तक खंड को 2 लेन (पेव्ड शोल्डर के साथ) करने के लिए 838.43 करोड़ का बजट जारी किया हैं। यह राष्ट्रीय राजमार्ग भटेवर से चारभुजा गढ़बोर तक बनेगा।

"सांसद दीया कुमारी ने मंत्री और मंत्रालय के अधिकारियों का आभार जताते हुए कहा कि दीया कुमारी ने कहा कि इस सड़क की स्वीकृति से ऐतिहासिक कुम्भलगढ़ दुर्ग, हल्दीघाटी का उदयपुर और धार्मिक स्थल श्रीएकलिंगनाथजी, श्रीनाथजी और श्रीचारभुजाजी का सीधा जुड़ाव होने से पर्यटन के क्षेत्र को विकास के पंख लगेंगे। आम जनता के लिए यात्रा सुगम, सरल और कम खर्चीली हो सकेगी। साथ ही जिले में आने वाले पर्यटक एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से पहुंच सकेंगे। जल्द सड़क निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा"

इसकी कुल लम्बाई 113.14 किमी होगी। यह राष्ट्रीय राजमार्ग भटेवर से मावली, नाथद्वारा, हल्दीघाटी, कुंभलगढ़ से चारभुजा गढ़बोर को जोड़ेगा इससे उदयपुर आने वाले पर्यटकों आसानी होगीं। इसके लिए कुंभलगढ़ तहसील व नाथद्वारा तहसील के दो गांव, खमनोर क्षेत्र के सात गांवों की जमीन अवाप्ति काम चल रहा हैं। दूसरे खंड में निचली ओडन से चारभुजा तक के लिए बजट जारी कर दिया गया हैं।